close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

EPCA ने बताए 19 पॉल्यूशन हॉटस्पॉट, इन इलाकों में होगी खास निगरानी

दिल्ली पर छाए प्रदूषण के बीच इन्वाइरनमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी (EPCA) की तरफ से दिल्ली-एनसीआर की 19 जगहों को खासतौर पर चिन्हित किया गया है.

EPCA ने बताए 19 पॉल्यूशन हॉटस्पॉट, इन इलाकों में होगी खास निगरानी

नई दिल्ली : दिल्ली पर छाए प्रदूषण के बीच इन्वाइरनमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी (EPCA) की तरफ से दिल्ली-एनसीआर की 19 जगहों को खासतौर पर चिन्हित किया गया है. इन जगहों पर प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए ईपीसीए की खास निगरानी रहेगी. यह हॉटस्पॉट दिल्ली-एनसीआर के सबसे प्रदूषित इलाकों में से है. खास प्लान के तहत पॉल्यूशन हॉटस्पॉट की हर दिन की रिपोर्ट ईपीसीए को दी जाएगी. इस प्लान के तहत अक्टूबर में ही काम शुरू हो जाएगा.

दिल्ली में 14 हॉटस्पॉट
- ओखला फेस-2
- द्वारका
- बवाना
- अशोक विहार
- नरेला
- मुंडका
- पंजाबी बाग
- वजीरपुर
- रोहिणी
- विवेक विहार
- आनंद विहार
- आरके पुरम
- जहांगीरपुरी
- मायापुरी

हरियाणा में 3 हॉटस्पॉट
- फरीदाबाद 1 और 2
- बहादुरगढ़
- गुड़गांव (उद्योग विहार)

यूपी - साहिबाबाद
राजस्थान - भिवाड़ी

ये वीडियो भी देखें:

ऊपर बताए गए सभी हॉटस्पॉट पर बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे. सभी हॉटस्पाट्स के लिए नाइट पट्रोलिंग की तैनाती की जाएगी. पिछले दिनों EPCA के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा भी था, 'ज्यादातर कानून रात में तोड़े जाते हैं, इसलिए पट्रोलिंग जरूरी है. CPCB को कानून उल्लंघन के बारे में पता होना चाहिए. हमें भी एक्शन प्लान के बारे में डेली अपडेट चाहिए होंगी. लाल पिछले दिनों एनसीआर में फील्ड विजिट पर भी गए थे. इसके बाद उन्होंने कचरे के जलने और इंडस्ट्रियल वेस्ट को सबसे बड़ी समस्या बताया था.