Lockdown: लोगों की खरीदारी का बदला तरीका, अब इन वस्तुओं की मांग में हुई बढ़ोतरी
Advertisement

Lockdown: लोगों की खरीदारी का बदला तरीका, अब इन वस्तुओं की मांग में हुई बढ़ोतरी

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से अब लोगों की ऑनलाइन खरीदारी का तरीका बदल रहा है. फिलहाल लोग घर से संबंधित जरूरी वस्तुओं को खरीदने को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से अब लोगों की ऑनलाइन खरीदारी का तरीका बदल रहा है. फिलहाल लोग घर से ही संबंधित जरूरी वस्तुओं को खरीदने को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. खासतौर पर कई जगह केवल ग्रोसरी से संबंधित उत्पादों की बिक्री में ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं अब लोग कई इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उत्पादों की मांग भी करने लगे हैं. इंडस्‍ट्री एक्सपर्ट के मुताबिक कई सारी इलेक्‍ट्राॅनिक उत्पादों के बारे में लोग अभी से पूछताछ करने लगे हैं. 

  1. लोगों की ऑनलाइन खरीदारी का तरीका बदल रहा है.
  2. जरूरी वस्तुओं को खरीदने को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं.
  3. बड़े टीवी की डिमांड में इजाफा के संकेत

इनके बारे में हो रही है ज्यादा पूछताछ
होम अप्लायेंस का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनियां जैसे कि सोनी, सैमसंग, पैनासॉनिक, व्हर्लपूल और बीएसएच पर लोग बड़ी स्क्रीन वाले टीवी सेट, बड़े साइज के फ्रिज, होम थिएटेर्स और डिशवॉशर के बारे में पूछताछ करने लगे हैं. इसके अलावा कंपनियों को उम्मीद है कि वैक्यूम क्लीनर्स और इलेक्ट्रिक शेवर व ट्रिमर की बिक्री में भी बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें: ट्रेन सेवा के बाद अब फ्लाइट्स भी होंगी चालू, जानिए कब से शुरू हो सकती है बुकिंग

अधिकांश लोग घरों में देख रहे हैं टीवी
सोनी इंडिया के एमडी सुनील नैय्यर के अनुसार लॉकडाउन में ज्यादातर लोगों का समय घर में टीवी देखते हुए व्यतीत हो रहा है. ऐसे में जहां पहले टीवी देखने के बजाय लोग अपने मोबाइल में ही ज्यादातर कंटेंट देखते थे, वहीं अब लोग फिर से बड़े टीवी पर बेहतर साउंड सिस्टम के साथ अपग्रेड करना चाह रहे हैं. 

फिलहाल मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर अगले छह से आठ महीने बंद रह सकते हैं, जिसकी वजह से ओटीटी कंटेंट देखने वालों की संख्या में भी अच्छी खासी तेजी देखने को मिली है. इसके चलते भी लोगों के पास बड़े टीवी की डिमांड में वृद्धि देखने को मिलेगी.

डिशवॉशर
पहले डिशवॉशर की बिक्री केवल मेट्रो शहरों में होती थी. लेकिन अब घरों में काम करने वाली मेड न आने से छोटे शहरों से भी डिशवॉशर की मांग देखने को मिल रही है. सैमसंग ने फिलहाल कई उत्पादों की प्री-बुकिंग को भी शुरू कर दिया है. इनमें मुख्यतः टीवी और डिजिटल अप्लायसेंस हैं. 

300 लीटर के फ्रिज 
लोग अब 300 लीटर और इससे ज्यादा साइज के फ्रिज खरीदने को तरजीह दे रहे हैं ताकि वो अपने कई सारे खाद्य उत्पादों को रख सकें. फिलहाल तो कुछ छूट के साथ लॉकडाउन 17 मई तक है, लेकिन हो सकता है कि सरकार इसमें आगे भी इजाफा कर दें. ऐसे में अब लोग चाहते हैं कि बड़े फ्रिज के होने से उनको ज्यादा खाद्य पदार्थ रखने में आसानी होगी. 

Trending news