LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, मोबाइल से फटाफट मिलेगा ये फायदा
Advertisement

LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, मोबाइल से फटाफट मिलेगा ये फायदा

Gas Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है. साथ ही इससे लोगों को काफी फायदा भी पहुंच सकता है. घर में सिलेंडर की सुरक्षा भी इससे बढ़ाई जाने में मदद मिल सकती है और चोरी से जुड़ी घटनाओं पर भी लगाम लगाने में मदद मिल सकती है.

गैस सिलेंडर

LPG Cylinder Price: वर्तमान में खाना पकाने के लिए हर घर में LPG गैस का इस्तेमाल किया जाता है. कहीं एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है तो वहीं कहीं एलपीजी गैस पाइपलाइन के जरिए घरों में गैस पहुंचाई जाती है. वहीं अब एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है. साथ ही इससे लोगों को काफी फायदा भी पहुंच सकता है. घर में सिलेंडर की सुरक्षा भी इससे बढ़ाई जाने में मदद मिल सकती है. साथ ही चोरी से जुड़ी घटनाओं पर भी लगाम लगाने में मदद मिल सकती है.

क्यूआर कोड

दरअसल, हाल ही में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर जल्द ही क्यूआर कोड के साथ आएंगे जो घरेलू सिलेंडर को रेगुलेट करने में मदद करेंगे. कोड-आधारित ट्रैक एंड ट्रेस पहल चोरी के मुद्दों को हल करने और सिलिंडरों के बेहतर इन्वेंट्री प्रबंधन को ट्रेस करने और सुनिश्चित करने के लिए बढ़ावा देगी.

क्या है QR?

बता दें कि QR (Quick Response) कोड एक डिजिटल समाधान है. यह मशीन-पठनीय ऑप्टिकल लेबल होते हैं, जिनमें उस वस्तु के बारे में विवरण होता है जिससे वे जुड़े होते हैं. ऐसे में QR को स्कैन कर सिलेंडर से जुड़ी सारी जानकारियां हासिल की जा सकती है. ऐसे में किसी भी धोखाधड़ी से भी बचा जा सकता है. QR Code को अपने मोबाइल की मदद से स्कैन किया जा सकता है और फटाफट जानकारी हासिल की जा सकती है.

ये मिलेंगे फायदे

वहीं इस पहल से चोरी के मुद्दों का मुकाबला करने में भी मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. साथ ही इस QR कोड में सिलिंडरों के लिए सुरक्षा प्रदान करने, उनके सुरक्षा परीक्षणों के बारे में जानकारी होने और ग्राहक सेवा को बढ़ाने के साथ ही अन्य चीजों के बारे में जानकारी होने की उम्मीद है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news