close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गैस सिलेंडर की कीमत में तीसरे महीने बड़ी तेजी, अब इतने का मिलेगा सिलेंडर

तेल कंपनियां एक तरफ पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी कर रही हैं. लेकिन दूसरी तरफ तेल कंपनियों ने फिर से रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. यह लगातार तीसरा महीना है जब रसोई गैस की कीमत में इजाफा हुआ है.

गैस सिलेंडर की कीमत में तीसरे महीने बड़ी तेजी, अब इतने का मिलेगा सिलेंडर

नई दिल्ली : तेल कंपनियां एक तरफ पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी कर रही हैं. लेकिन दूसरी तरफ तेल कंपनियों ने फिर से रसोई गैस (LPG Cylinder) की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. यह लगातार तीसरा महीना है जब रसोई गैस की कीमत में इजाफा हुआ है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम में 1 नवंबर से 76.5 रुपये का इजाफा किया गया है. दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में 1 नवंबर से बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 681.50 रुपये हो गई है. अक्टूबर महीने में यह सिलेंडर 605 रुपये में मिल रहा था.

सभी शहरों में बदली गैस सिलेंडर की कीमत
दूसरी तरफ 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 119 रुपये का इजाफा किया गया है. नई कीमत लागू होने के बाद इस सिलेंडर की कीमत 1204 रुपये हो गई है. इससे पहले अक्टूबर में यह सिलेंडर 1085 रुपये में मिल रहा था. इसके अलावा 5 किलो वाला छोटा सिलेंडर अब 264.50 रुपये में मिलेगा. तीनों तरह के सिलेंडर की बढ़ी हुई नई कीमत 1 नवंबर से लागू हो गई हैं. 1 नवंबर से अलग-अलग शहरों में कीमतें बदल गई हैं.

1 नवंबर से कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 706.00 रुपये हो गई है. वहीं मुंबई में यह सिलेंडर 651.00 रुपये का मिलेगा. चेन्नई में एक सिलेंडर के लिए 695 रुपये का भुगतान करना होगा. कॉमर्शिलय सिलेंडर कोलकाता में 1258 रुपये का, मुंबई में 1151.50 रुपये और चेन्नई में 1319 रुपये में मिलेगा.