LPG Cylinder: रसोई गैस सिलेंडर का वजन घटा सकती है सरकार! केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी
Advertisement

LPG Cylinder: रसोई गैस सिलेंडर का वजन घटा सकती है सरकार! केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

LPG Cylinder: घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में महिलाओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने के विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है.

LPG Latest News

नई दिल्ली: एलपीजी ग्राहकों के लिए काम की खबर है. अब रसोई गैस का वजन हल्का किया जा सकता है. रसोई गैस सिलिंडरों का वजन ज्यादा होता है, और उन्हें एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना मुश्किल हो जाता है. खासकर महिलाओं को गैस सिलेंडर ढोने में परेशानी होती है. लेकिन सिलेंडर का वजन कम हो तो आम लोगों को आसानी होगी.

  1. रसोई गैस सिलिंडरों का वजन घटा सकती है सरकार
  2. अब सिलेंडर उठाने में नहीं होगी परेशानी
  3. केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी 

दरअसल, लोगों की सहूलियत के लिए गैस सिलेंडर का हल्का होना जरूरी है. अगर गैस सिलिंडर को एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना हो तो दिक्कत खड़ी हो जाती है. लेकिन जल्द ही महिलाओं की आसानी के लिए सरकार रसोई गैस सिलिंडरों के दाम घटा सकती है.

ये भी पढ़ें- फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा, जानिए कैसे होगा कैलकुलेशन

अब सिलेंडर उठाने में नहीं होगी परेशानी 

गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस (LPG) सिलिंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में परेशानी होती है. इससे महिलाओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने के विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक सवाल का जवाब में इसकी जानकारी दी. इससे पहले एक सदस्य ने सिलिंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का जिक्र किया था.

केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात 

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस सवाल के जवाब में कहा, ‘हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को खुद ही सिलिंडर का भारी वजन उठाना पड़े और इसके वजन में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है.' मंत्री ने कहा, 'हम बीच का एक रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर पांच किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका. हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' उस समय विपक्षी सदस्य 12 निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO-

Trending news