LPG Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान? जानिए आपको मिलेंगे या नहीं पैसे
Advertisement

LPG Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान? जानिए आपको मिलेंगे या नहीं पैसे

LPG cylinder latest news: हाल के महीनों में देश में एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है. अब सरकार एलपीजी पर सब्सिडी के लिए नया प्लान बना रही है. 

LPG Subsidy

नई दिल्ली: LPG Subsidy: रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर ग्राहकों को बड़ी खबर मिल सकती है. लेकिन इसी बीच चर्चा है कि घरेलू गैस की कीमत 1000 तक पहुंच सकती है. सरकार इसके लिए प्लान तैयार कर रही है. 

  1. रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर या सकता है नया प्लान
  2. सरकार सब्सिडी को लेकर कर सकती है फैसला
  3. उज्ज्वला योजना के तहत मिलती रहेगी सब्सिडी 

LPG सिलेंडर बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं. लेकिन सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) में इसके संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं. सूत्रों के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है. पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे. दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए.

सब्सिडी पर क्या है सरकार का प्लान?

सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है. लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है.

ये भी पढ़ें- राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, फटाफट उठाएं फायदा

अभी क्या स्थिति है सब्सिडी की?

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोरोना महामारी के दौरान कच्चे तेल और गैस की कीमतें लगातार गिरी है उसके बाद ही यह कदम उठाया गया. हालांकि इस वक्त तक सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) पर सब्सिडी बंद नहीं हुई है. 

सब्सिडी पर सरकार करती है इतना खर्च

सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा. वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था. दरअसल ये डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है. वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है. चूंकि यह रिफंड डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम DBTL रखा गया है.

लगातार बढ़ रही है कीमत 

गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती ही जा रही है. पिछले साल यानी साल 2021 से गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि इस महीने अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी अपडेट नहीं आया है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news