close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Railway की नई सुविधा, इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मिलेगा कंपनसेशन

Tejas Express Compensation : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express)  का संचालन IRCTC की तरफ से 4 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा. यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच शुरू की जाएगी.

Railway की नई सुविधा, इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मिलेगा कंपनसेशन

नई दिल्ली : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express)  का संचालन IRCTC की तरफ से 4 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा. यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच शुरू की जाएगी. ट्रेन में यात्रियों को कई खास तरह की सुविधाएं दी जाएंगी. इसके अलावा तेजस एक्सप्रेस देश की पहली ऐसी ट्रेन होगी जिसके लेट होने पर यात्रियों को कंपनसेशन दिया जाएगा. यदि ट्रेन दिल्ली से लखनऊ या लखनऊ से दिल्ली के सफर में 1 घंटे लेट होती है तो तेजस में यात्रा कर रहे हर मुसाफिर को 100 रुपये का कंपनसेशन दिया जाएगा.

25 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस फ्री
इसी तरह यदि ट्रेन गंतव्य तक पहुंचने में दो घंटे या इससे ज्यादा लेट होती है तो प्रत्येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे. यात्रियों को यह कंपनसेशन आईआरसीटीसी की तरफ से दिया जाएगा. इसके अलावा इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को IRCTC की तरफ से 25 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस भी दिए जाने का प्रावधान है. इसके लिए आईआरसीटीसी कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लेगा. आपको बता दें तेजस एक्सप्रेस देश की पहली ऐसी ट्रेन है आने वाले दिनों में बिडिंग प्रोसेस के जरिये प्राइवेट प्लेयर को सौंपी जाएगी.

यह वीडियो भी देखें:

ट्रेन की 10 खूबियां
- लखनऊ-दिल्ली तेजस ट्रेन में कोई भी रियायती टिकट नहीं होगा. साथ ही 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का पूरा टिकट लगेगा. 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का किराया नहीं लगेगा.
- तुरंत आरक्षण ट्रेन के छूटने से 4 घंटे पहले से लेकर ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक मिल सकेगा. इसमें किसी भी प्रकार का तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा नहीं होगा.
- ट्रेन में सिर्फ विदेशी पर्यटकों के लिए ही कोटा तय किया जाएगा. विदेशी पर्यटकों के लिए एग्जीक्यूटिपव क्लॉस में 5 सीट और चेयर कार में 50 सीट बतौर कोटा मिल सकेगी.
- ट्रेन में यात्रा के लिए आप पेटीएम, फोन पे, मेक मॉय ट्रिप, गूगल पे, इबूबो और रेल यात्री से भी बुकिंग करा सकते हैं. ट्रेन के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि 60 दिन की होगी.
- तेजस ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा आईआरसीटीसी की तरफ से निशुल्क मिलेगा.
- सफर के दौरान चाय की इच्छा करने पर आप ऑटोमेटिक चाय-कॉफी वेडिंग मशीन से चाय ले सकते हैं. कहा जा रहा है यह मशीन हर कोच में होगी.
- इसके अलावा यात्रियों को रेल नीर पानी की बोतल के साथ-साथ सभी कोच में RO मशीन भी लगाई जाएगी.
- सफर करने वालों को विशेष सुविधा के तहत सामान घर से पिक करने से लेकर आपकी मंजिल तक ड्रॉप करने की भी सहूलियत दी जाएगी. इसके लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा. बिजनेस या फिर एग्जीक्यूटिव क्लास पैसेंजर को रेलवे स्टेशन पर लाउन्ज फैसिलिटी भी देने की प्लानिंग है.
- ट्रेन में एयर होस्टेस की तरह ट्रेन होस्टेस यात्रियों को मील सर्व करेंगी. नाश्ते के समय कॉर्नफ़्लेक्स, फ्रूट सलाद, बन्स, पोहा, चाय-कॉफी तक देने की योजना है.
- अगर आप सफर के दौरान बौर हो रहे हैं तो ऑनबोर्ड एंटरटेनमेंट का भी पूरा ख्याल ट्रेन में रखा जाएगा.

तेजस एक्सप्रेस, Tejas Express, Lucknow - Delhi Tejas Express, IRCTC, Private train

लखनऊ-दिल्ली का सफर 6.15 घंटे में
तेजस एक्सप्रेस 6.15 घंटे में लखनऊ से दिल्ली के बीच की दूरी पूरी कर लेगी. ट्रेन सुबह 6.10 पर लखनऊ से चलेगी और दोपहर 12.25 पर नई दिल्ली स्टेशन पहुंच जाएगी. वापसी में यह शाम 4.30 बजे नई दिल्ली से चलकर 10.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंच जाएगी. तेजस का टिकट बुक आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऑथराइज्ड एजेंट से करा सकते हैं. इसके अलावा पेटीएम, फोन पे, मेक मॉय ट्रिप, गूगल पे, इबूबो और रेल यात्री से भी बुकिंग करा सकते हैं. ट्रेन के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि 60 दिन की होगी.