कल से शुरू होगी बुद्धा सर्किट टूरिस्ट ट्रेन, खूबियां जानकर हो जाएंगे हैरान

भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग पहल कर रहा है. पिछले दिनों रेलवे की सहयोगी आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से लखनऊ से दिल्ली पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू किए जाने के बाद अब एक और घोषणा की गई है.

कल से शुरू होगी बुद्धा सर्किट टूरिस्ट ट्रेन, खूबियां जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग पहल कर रहा है. पिछले दिनों रेलवे की सहयोगी आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से लखनऊ से दिल्ली पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू किए जाने के बाद अब एक और घोषणा की गई है. IRCTC ने साल 2019-20 सीजन के लिए बुद्धा सर्किट टूरिस्ट ट्रेन चलाने की घोषणा की है. यह ट्रेन 19 से 26 अक्टूबर 2019 तक चलाई जाएगी. इस ट्रेन में बुकिंग कराने वाले यात्रियों को बौद्ध गया, राजगीर, नालंदा, सारनाथ, वाराणसी, लुंबिनी, कुशीनगर, श्रावस्ती और आगरा में घुमाया जाएगा.

पैकेज में मिलेंगी ये सुविधाएं
बुद्धिष्ट सर्किट टूरिस्ट ट्रेन में बुकिंग कराने वाले यात्रियों को खास LHB रेक की ट्रेन में ले जाया जाएगा. इस ट्रेन में 92 फस्ट एसी की सीट और 60 सेकेंड एसी की सीट होंगी. इस ट्रेन में 64 लोगों की एक साथ डाइनिंग की व्यवस्था के लिए डाइनिंग कार भी होगी. ट्रेन में एक पैंट्री कार भी मौजूद होगी जो यात्रियों को उनकी मांग के अनुसार खाना उपलब्ध कराएगी.
 
डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रहेगा सामान
ट्रेन को खास विनायल रैपिंग से सजाया गया है. ट्रेन में फुट मसाज की सुविधा और बेहतरीन किचन दिए गए हैं. आग लगने ये बचाने के लिए ट्रेन में स्कोव डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है. यात्री खूबसूरत यात्रा का मजा ले सकें इसके लिए सिंगल सीटेट सोफा के साथ सिटिंग एरिया भी बनाया गया है. अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की जरूरत को देखते हुए ट्रेन में हर सुविधा दी गई है.

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम
ट्रेन में प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड लगाए गए हैं. हर कोच में एक गार्ड मौजूद होगा. साथ ही ट्रेन में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे गए हैं, जिनके जरिये पूरी ट्रेन की निगरानी की जाती है ताकि यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मिल सके.

किराया
इस ट्रेन में बुकिंग कराने के लिए AC- 1st Class में बुकिंग कराने पर 1,23,900 रुपये (per couple) किराया देना होगा. वहीं AC- 2 Tier में टिकट बुक कराने पर 1,01,430 रुपये (per couple) किराया देना होगा. इस पैकेज में साथी के किराये पर 50 फीसदी की छूट दी जा रही है. अगर आपके साथ बच्चा है तो आपको 5 से 12 साल तक की उम्र के बच्चे के लिए 50 फीसदी किराया देना होगा. बच्चे को इस पैकेज में अलग से सीट मिलेगी. इस टूर पैकेज की बुकिंग आप Leave Travel Concession (LTC) के तहत भी करा सकते.