1 जनवरी से काम नहीं करेंगे ये ATM कार्ड, यूं बदलवाकर हो जाएं बेफिक्र

नए साल में आपका एटीएम कार्ड काम करना बंद कर सकता है.इनकी जगह चिप वाले कार्ड से ही लेनदेन हो सकेगा.

1 जनवरी से काम नहीं करेंगे ये ATM कार्ड, यूं बदलवाकर हो जाएं बेफिक्र
फिलहाल दो तरह के एटीएम कार्ड चलन में हैं. मैग्नेटिक स्ट्राइप और चिप वाले कार्ड..(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नए साल में आपका एटीएम कार्ड काम करना बंद कर सकता है. मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को बैंक बंद करने जा रहे हैं. इनकी जगह चिप वाले कार्ड से ही लेनदेन हो सकेगा. इसके लिए एसबीआई समेत सभी बैंक अपने खाताधारकों को मेल व मैसेज के माध्यम से सूचित कर रहे हैं. घबराएं नहीं, आप अपने पुराने कार्ड को बदलावकर आसानी से नया चिप वाला कार्ड ले सकते हैं.

क्यों बदलवाए जा रहे कार्ड
एटीएम फ्रॉड की कई घटनाओं के मद्देनजर RBI ने यह कदम ग्राहकों के एटीएम-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स सिक्‍योर रखने के लिए उठाया है. फिलहाल दो तरह के एटीएम कार्ड चलन में हैं. मैग्नेटिक स्ट्राइप और चिप वाले कार्ड. अब मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड बंद कर दिए जाएंगे. ऐसा RBI के निर्देश पर किया जा रहा है. कार्ड रिप्लेस की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018 है. केंद्रीय बैंक ने 27 अगस्त, 2015 को इस बारे में सर्कुलर जारी किया था.  

आप अपने पुराने एटीएम कोर्ड को दो तरह से बदलवा सकते हैं:  
1. नेट बैंकिंग के जरिये
अगर आपने नेटबैंकिंग सेवा ले रखी है तो आप बिना चिप वाले एटीएम कार्ड को घर बैठे बदलवा सकते हैं. सीधे ऑनलाइन आवेदन करें. अगर आप एसबीआई के ग्राहक है तो 'ई-सर्विसेज' टैब पर क्लिक करें. ड्रॉप डाउन मेनू से 'एटीएम कार्ड सर्विसेज' को चुनें. 'एटीएम कार्ड सर्विसेज' के तहत 'एटीएम/डेबिट कार्ड रिक्वेस्ट' के विकल्प का चयन करें. आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा. जो नाम आप दर्ज पर चाहते हैं, उसे दर्ज करें. ड्रॉप डाउन मेनू से एटीएम कार्ड का प्रकार चुनें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं. इस सेवा का लाभ सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच ही उठाया जा सकता है. आपका नया एटीएम/डेबिट कार्ड आपके घर पर 7 दिनों के भीतर भेजा जाएगा. 

वैसे एटीएम कार्ड को बदलना ई-सर्विसेज के तहत आता है. ज्यादातार बैंकों ने इस सेवा को इसी श्रेणी में सूचीबद्ध कर रखा है. ज्यादा जानकारी के लिए अपने बैंक के कॉल सेंटर से मदद ले सकते हैं. 

2. दूसरा अपनी बैंक शाखा में जाकर एक फॉर्म भरने के बाद बदलवाया जा सकता है. फॉर्म जमा करने के एक सप्ताह के अंदर कार्ड बदल जाएगा. इसके लिए आपको बैंक तक जाना होगा. 

नहीं लगेगी कोई फीस
अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी है कि जल्द ही अपना कार्ड बदल लें, क्योंकि, SBI मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप एटीएम को ब्लॉक कर रहा है. बैंक अपने ग्राहकों के लिए पुराने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है. बैंक चिप वाले कार्ड्स के लिए कोई अलग से चार्ज नहीं ले रहे हैं. इसे बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट रखा गया है. हालांकि, कार्ड को तभी ब्लॉक किया जाएगा, जब उसकी एक्सपायरी डेट आने वाली हो.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.