Maruti की इन दो गाड़ियों में पाई गई तकनीकी खराबी, वापस मंगाई 1.35 लाख कार

Maruti Suzuki ने कहा है वह स्वैच्छिक तौर पर यह काम कर रही है. उसने 15 नवंबर 2018 से लेकर 15 अक्टूबर 2019 के बीच विनिर्मित वैगन-आर (एक लीटर) और 8 जनवरी 2019 से लेकर 4 नवंबर 2019 के बीच विनिर्मित बलेनो (पेट्रोल) कारों को वापस मंगाया है.

Maruti की इन दो गाड़ियों में पाई गई तकनीकी खराबी, वापस मंगाई 1.35 लाख कार

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की तरफ से बड़ी खबर आ रही है. कंपनी को हाल ही में ग्राहकों से दो मॉडल्स में तकनीकी खराबी (Technical Fault) से संबंधित शिकायतें मिली हैं. अब मारुति ने अपने इन दो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों को वापस मंगा लिया है. इन्हें ठीक करके दोबारा भेजा जाएगा.

Wagon R और Baleno में मिली तकनीकी खराबी
मारुति सुजुकी ने कहा है कि उनकी सबसे ज्यादा बिकने वाले कार वैगन-आर (Wagon R) और बलेनो (Baleno) में खराब ईंधन पंप की शिकायतें मिली हैं. कंपनी ने कहा है कि खराब ईंधन पंप की जांच और बदलने के लिये उसने 1,34,885 बैगन- आर और बलेनो मॉडल की कारें वापस मंगाई हैं.

एमएसआई ने शेयर बाजारों को भेजी नियामकीय सूचना में कहा है वह स्वैच्छिक तौर पर यह काम कर रही है. उसने 15 नवंबर 2018 से लेकर 15 अक्टूबर 2019 के बीच विनिर्मित वैगन-आर (एक लीटर) और 8 जनवरी 2019 से लेकर 4 नवंबर 2019 के बीच विनिर्मित बलेनो (पेट्रोल) कारों को वापस मंगाया है. उसने कहा है कि इस वापसी में कंपनी के दोनों तरह के 1,34,885 वाहन वापस आ सकते हैं.

वाहन कंपनी ने कहा, 'कंपनी की इस पहल से वैगन-आर की 56,663 इकाइयों और बलेनो की 78,222 इकाइयों में ईंधन पंप खराब होने का मामला हो सकता है. इसमें खराब हिस्से को बिना किसी शुल्क के बदला जायेगा.'

ये भी पढ़ें: कोरोना को हरा चुके लोगों की ‘इम्युनिटी’ हो जाती है कम, नए शोध में चौंकाने वाला खुलासा

सूचना में कहा गया है कि आने वाले दिनों में इस वापसी अभियान के तहत संबंधित वाहन के मालिक को कंपनी के प्राधिकृत डीलर द्वारा संपर्क किया जायेगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.