मारुती सुजुकी जल्‍द लाएगी हाईब्रिड कार, माइलेज होगा 48.2 किमी/लीटर

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अब पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए भारतीय बाजार में स्विफ्ट के हाइब्रिड वेरिएंट को जल्‍द लॉन्‍च करने की तैयारी में है। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

मारुती सुजुकी जल्‍द लाएगी हाईब्रिड कार, माइलेज होगा 48.2 किमी/लीटर

नई दिल्‍ली : कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अब पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए भारतीय बाजार में स्विफ्ट के हाइब्रिड वेरिएंट को जल्‍द लॉन्‍च करने की तैयारी में है। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

मीडिया में सामने आई कुछ रिपोर्टों के अनुसार, घरेलू बाजार में इस तरह की हाइब्रिड वेरिएंट कार का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, मारुति ने इस कार को रेंज एक्सटेंडर नाम दिया है।

मारुति सुजुकी ने इस कार का निर्माण एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भारत सरकार के लिए शुरू किया था, जबकि अब कंपनी इसे बाजार में लोगो के लिए भी लॉन्‍च करने की तैयारी में है। कंपनी का इस कार को लेकर दावा यह है कि मारुति सुजुकी की स्विफ्ट हाइब्रिड 48.2 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देगी। जोकि फिलहाल बाजार में उपलब्ध अन्य गाड़ियों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। हालांकि कंपनी ने इसके लॉन्चिंग की कोई समय सीमा तय नहीं की है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस कार में कई खूबियां हैं। मारुति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर के तीन मॉडल लाने की तैयारी है। ये हैं सीरीज हाइब्रिड, पैरलल हाइब्रिड और ऑल इलेक्ट्रिक।
इस कार में 658सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जिसे परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से जोड़ा गया है। कंपनी के दावे के अनुसार इस कार का माइलेज 48.2 किमी/लीटर तक होगा। इसके अलावा कार की इलेक्ट्रिक ड्राइविंग रेंज 25.5 किमी तक की होगी। इसके अलावा अन्‍य कई खूबियों से ये कारें लैस होंगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.