Mission Atmanirbhar: Amazon करेगी भारत में निवेश, फायर टीवी डिवाइस का होगा Production
Advertisement

Mission Atmanirbhar: Amazon करेगी भारत में निवेश, फायर टीवी डिवाइस का होगा Production

मिशन आत्मनिर्भर के तहत पीएम मोदी ने ज्यादा से ज्यादा उत्पादन (Production) देश में ही करने का सिलसिला शुरू किया है. अब इस मिशन को और तेज रफ्तार मिलने वाली है क्योंकि सबसे बड़ी ऑनलाइन मार्केंटिंग कंपनी Amazon भारत में निवेश करने जा रही है.

भारत में निवेश करेगी Amazon

दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन मार्केंटिंग कंपनी Amazon भारत में निवेश करने जा रही है. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad)ने दावा किया है कि Amazon जल्द ही फायर टीवी डिवाइस के उत्पादन के लिए भारत में यूनिट लगाएगा. कुल मिलाकर Amazon कुल करीब 1 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है.


  1. मिशन आत्मनिर्भर को बड़ी कामयाबी
  2. भारत में बनेगा फायर टीवी डिवाइस
  3. Amazon करेगी भारत में निवेश

भारत में निवेश करेगी Amazon

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि आज के दौर में भारत निवेश के लिए सबसे अच्छा देश है. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पादों के उद्योग में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में प्रमुख देश बनने की ओर बढ़ रहा है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अमेजन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल के मुताबिक इसी साल के अंत तक फायर टीवी डिवाइस का उत्पादन भारत में शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: EPFO News: 40 लाख कर्मचारियों के खाते पर अटक गया है ब्याज, घर बैठे करा लें KYC

चेन्नई में होगा फायर टीवी डिवाइस का उत्पादन

अमेजन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल के मुताबिक फायर टीवी डिवाइस के उत्पादन के लिए चेन्नई में यूनिट लगाई जाएगी.  Amazon यह काम मैन्‍युफैक्‍चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप के साथ करेगी. भारत में उत्पादन होने से स्वदेशी ग्राहकों की मांग तो पूरी होगी ही, साथ ही हर साल बड़े पैमाने पर फायर टीवी स्टिक डिवाइस का उत्पादन होने से दूसरे देशों में भी सप्लाई हो सकेगी. जानकारी के मुताबिक अमेजन पूरे भारत में सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है, जिससे उसे और ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

नौकरी के अवसर पैदा होंगे

Amazon इंडिया ने भारत में यूनिट लगाने का फैसला कर लिया है. इस यूनिट से भारतीय लोगों को काफी रोजगार मिलने की उम्मीद है. चेन्नई में जब फायर टीवी डिवाइस का प्रॉडक्शन शुरू हो जाएगा तब लोगों को नौकरी मिलेगी और इससे सर्विस सेक्टर में काफी सुधार देखने को मिलेगा. MNC में जॉब करना भी काफी मायने रखता है.

मिशन आत्मनिर्भर को कामयाबी

पीएम मोदी ने मिशन आत्मनिर्भर मिशन को कोरोना काल में ही शुरू किया था. जैसे जैसे वक्त आगे बढ़ रहा है इस मिशन को कामयाबी मिल रही है. भारत में तो कई चीजों का प्रॉडक्शन शुरू हो ही चुका है अब विदेशी कंपनियां भी भारत में आकर कारोबार करने के लिए बेकरार हैं. Amazon का फायर टीवी डिवाइस की फैक्ट्री लगाने का फैसला मिशन आत्मनिर्भर की सफलता को साफ-साफ बयां कर रहा है.

LIVE TV: 
 

Trending news