अब बिना इंटरनेट के भी आसानी से कर सकते हैं मोबाइल पेमेंट! यहां जानिए जबरदस्त ट्रिक
Advertisement

अब बिना इंटरनेट के भी आसानी से कर सकते हैं मोबाइल पेमेंट! यहां जानिए जबरदस्त ट्रिक

UPI Payment: अब तक UPI से पेमेंट के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है लेकिन अब आप बिना नेट के भी यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं. जानिए पूरी प्रक्रिया. 

UPI Payment

नई दिल्ली: डिजिटल होते भारत में मोबाइल बैंकिंग का चलन बढ़ा है. अब लोग ज्यादातर मोबाइल से पेमेंट करने लगे हैं. अगर आप भी UPI से पेमेंट करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. अब तक UPI से पेमेंट के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है लेकिन अब आप बिना नेट के भी यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं. लेकिन आज आपको बता रह हैं एक खास ट्रिक है जिससे आप बिना इंटरनेट के UPI का उपयोग कर सकते हैं.

  1.  UPI से पेमेंट करने वालों के लिए जरूरी खबर 
  2. बिना इंटरनेट के UPI से कर सकते हैं भुगतान
  3. यहां जानिए पेमेंट का पूरा प्रोसेस 

इसके लिए आपको अपने फोन के  डयलर पर *99# यूएसएसडी कोड का उपयोग करना है. यह *99# सेवा भारत में गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं सहित सभी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए पेश की गई थी. आप *99# सेवा का उपयोग कर सभी UPI सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह *99# एक ऐसी आपातकालीन सुविधा है जिससे आप बिना इंटरनेट पेमेंट कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- पेंशन को लेकर अच्छी खबर! NPS के तहत अब मिलेगा 'गारंटीड रिटर्न', सरकार की तैयारी शुरू

बिना इंटरनेट के UPI भुगतान करने का प्रोसेस 

यूपीआई पेमेंट शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपने जिस फोन नंबर को UPI के साथ रजिस्टर्ड किया है, वह आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए तभी आप *99# सेवा का उपयोग कर सकते हैं. 

1. इसके लिए सबसे पहले अपने फोन पर डायलर खोलें और टाइप करें *99#. आगे 'कॉल' बटन पर टैप करें. 
2. अब आप पैसे भेजने के लिए एक सहित कई विकल्पों के साथ एक मेनू पॉप अप देखेंगे. अब आप '1' पर टैप करें और फिर सेंड पर टैप करें. 'पैसे भेजें' विकल्प चुनें. 
3. इसके बाद, भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति से आपके पास मौजूद जानकारी का चयन करें - नंबर टाइप करें और फिर भेजें पर टैप करें. अब आप चुनें कि आपको किसे पैसे भेजने हैं. 
4. यूपीआई खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और भेजें पर टैप करें. सुनिश्चित करें कि आपने सही मोबाइल नंबर टाइप किया है. 
5. जितनी राशि आप भेजना चाहते हैं उसे दर्ज करें और फिर भेजें. 
6. पॉप अप में भुगतान के लिए एक टिप्पणी दर्ज करें - यह समझा सकता है कि आप भुगतान क्यों कर रहे हैं, उदाहरण के लिए - राशन पेमेंट. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news