Pension Scheme: शादीशुदा लोग जल्‍द करें इस सरकारी योजना में आवेदन, मिलेंगे 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा
Advertisement

Pension Scheme: शादीशुदा लोग जल्‍द करें इस सरकारी योजना में आवेदन, मिलेंगे 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा

Modi government scheme: अगर आपको हर महीने पेंशन की टेंशन है तो आप जल्‍द से सरकार की इस योजना में आवेदन कर दें. इस स्‍कीम के तहत सरकार लाभार्थियों को 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा का अमाउंट दे रही है.    

फाइल फोटो

Monthly pension scheme: देश के कई हिस्‍सों में एक बार फिर शादी का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको सरकार की इस योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए क्‍योंकि सरकार इस योजना के तहत 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा दे रही है. जी हां, इस योजना के तहत लाभार्थी को मासिक, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक और वार्षिक अमाउंट दिया जाता है. इस योजना में शादीशुदा लोगों को भी आवेदन कर देना चाहिए. इससे उन्‍हें निश्चित उम्र में एक निश्चित फंड बिना किसी टेंशन के मिलना शुरू हो जाएगा, तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में.     

ऐसे मिलेंगे 1 लाख रुपये 

अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवेदन करना होगा. इस योजना में आप 15 लाख रुपये तक का अमाउंट निवेश कर सकते हैं. अगर पति और पत्नी दोनों इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो दोनों को इस योजना के लिए अप्‍लाई करना होगा. इस योजना में 7.40 फीसदी से ब्‍याज दिया जाता है. इस तरह आपको अच्‍छा ब्‍याज भी मिलेगा. अगर आप साल के 1 लाख रुपये प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको एक बार 13 लाख 5 हजार 483 रुपये का निवेश करना होगा.     

ये बात है फायदे की 

इस योजना में आपको 10 साल के लिए निवेश करना होता है यानी 10 साल तक सरकार की तरफ से आपको पेंशन दी जाती रहेगी और 10 साल पूरा होने पर आपने जो भी रकम निवेश की है. वह आपको फिर से लौटा दी जाएगी. मान लीजिए आपने 2023 में 15 जाख रुपये निवेश किए तो आपको 2033 तक LIC की तरफ से पेंशन दी जाएगी और 2033 में आपके 10 लाख रुपये आपको फिर से लौटा दी जाएगी. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news