मोदी सरकार का बंपर गिफ्ट, ऐसे लोगों को 4 लाख रुपए सस्ता मिलेगा घर
Advertisement

मोदी सरकार का बंपर गिफ्ट, ऐसे लोगों को 4 लाख रुपए सस्ता मिलेगा घर

सरकार की तरफ से इस स्कीम को पहले से ही चलाया जा रहा था, लेकिन पहले छोटा घर खरीदने वाले ही इस स्कीम का फायदा उठा रहे थे. अब कैबिनेट ने इसमें संशोधन किया है.

प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत सरकार ने दो कैटेगिरी बनाई हैं. (file pic)

नई दिल्ली : मोदी सरकार देश के हर परिवार को अपना आशियाना देने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है. सरकार का लक्ष्य है कि साल 2022 तक देश के हर परिवार के पास अपना घर होना चाहिए. यदि आप भी घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह समय उसे हकीकत में बदलने का है. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने घर खरीदने वालों को तोहफा दिया है. अब आपके लिए घर खरीदना पहले से ज्यादा सस्‍ता हो जाएगा. सरकार की तरफ से अब 4 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. इससे अब घर खरीदना 4 लाख रुपए तक सस्ता हो सकता है.

  1. कैबिनेट ने PMAY के तहत घर के साइज में बदलाव किया
  2. चार से साढ़े चार लाख तक का फायदा मिल सकता है आपको
  3. सरकार का लक्ष्य, साल 2022 तक सभी का अपना घर हो

सरकार की तरफ से इस स्कीम को पहले से ही चलाया जा रहा था, लेकिन पहले छोटा घर खरीदने वाले ही इस स्कीम का फायदा उठा रहे थे. अब कैबिनेट ने इसमें संशोधन किया है. कैबिनेट की तरफ से अब हाउसिंग यूनिट का साइज बढ़ा दिया गया है. अब आपको बड़ा घर खरीदने पर भी सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : ONGC के लिए घर बैठे कोई भी कर सकता है यह काम, मिलेंगे पूरे 10 लाख

ऐसे लोगों को मिलेगा फायदा
यदि आपकी वार्षिक कमाई 6 लाख रुपए से ज्यादा और 12 लाख रुपए से कम है तो आप मोदी सरकार की इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. सरकार ने इस इनकम ग्रुप वाले लोगों को एमआईजी-1 (MIG-1) कैटेगिरी तय किया है. अभी तक इस कैटेगिरी में आने वाले परिवारों को 90 वर्ग मीटर (965 वर्ग फुट) तक का घर खरीदने पर सब्सिडी मिलती है, लेकिन अब 120 वर्ग मीटर (करीब 1290 वर्ग फुट) का बड़े आकार वाला घर खरीद सकते हैं. इस साइज में बाजार में आराम से 2 BHK फ्लैट मिल जाता है.

इसी तरह सरकार ने 12 लाख रुपए से ज्यादा की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए अलग कैटेगिरी बनाई है. यदि आपकी इनकम 12 लाख से ज्यादा और 18 लाख से कम है तो आप इस कैटेगिरी में आते हैं. इस कैटेगिरी वाले लोग 150 वर्ग मीटर (करीब 1600 वर्ग फुट) कारपेट एरिया वाला फ्लैट खरीद सकते हैं. इसे सरकार ने एमआईजी-2 (MIG-2) कैटेगिरी में रखा है. पहले इस इनकम कैटेगिरी के लोग 110 वर्ग मीटर का ही फ्लैट खरीद सकते थे. इस साइज में बाजार में आराम से 3 BHK फ्लैट मिल जाता है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार देगी 2 लाख का इनाम, घर बैठकर करना होगा ये काम

ऐसे होगा 4 लाख तक का फायदा
केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत होमलोन पर मिडिल क्‍लास को 3 और 4 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है. सरकार की तरफ से MIG-1 कैटेगिरी वालों को 4 प्रतिशत और MIG-2 कैटेगिरी को 3 फीसदी सब्सिडी मिलती है. अभी बैंकों की तरफ से करीब 8.5 प्रतिशत की दर पर होमलोन दिया जा रहा है. यदि आप भी सब्सिडी स्‍कीम के तहत लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 4.5 या 5.5 प्रतिशत सालान ब्‍याज का भुगतान करना होगा. इससे आपको करीब 2.5 लाख रुपए की सब्सिडी मिलती है. जबकि दो लाख रुपए का फायदा ब्याज के रूप में मिलता है. इस तरह आपको कुल मिलाकर 4 से साढ़े चार लाख रुपए की बचत होती है.

Trending news