close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुनियाभर में मशहूर होगी खादी, डिजाइनर कपड़ों के लिए मोदी सरकार बना रही प्लान

मोदी सरकार (Modi Govt) खादी को देश के साथ ही दुनिया में मशहूर बनाने की तैयारी कर रही है. खादी उद्योग की चमक बढ़ाने के लिए सरकार अब फैशन डिजाइनर की मदद लेगी.

दुनियाभर में मशहूर होगी खादी, डिजाइनर कपड़ों के लिए मोदी सरकार बना रही प्लान

नई दिल्ली : मोदी सरकार (Modi Govt) खादी को देश के साथ ही दुनिया में मशहूर बनाने की तैयारी कर रही है. खादी उद्योग की चमक बढ़ाने के लिए सरकार अब फैशन डिजाइनर की मदद लेगी. इसके लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकडी ने मशहूर फैशन डिजाइनर रितु बेरी, रोहित बल और खादी उद्योग से जुड़े कई नामचीन चेहरों के साथ अहम मीटिंग की है.

तीन महीने के अंदर सरकार लाएगी खादी नीति
सरकार खादी को नीतिगत तरीके से बढ़ावा देने के लिए अगले तीन महीने के अंदर खादी नीति लेकर आएगी. अब तक सिर्फ कुर्ते-पायजामे या बुजुर्गों के पहनावे तक सीमित खादी को ग्लोबल ब्रांड बनाने के मकसद से बनाई जा रही नीति का रोडमैप तैयार किया जाएगा. इसमें तय किया जाएगा कि कैसे खादी उद्योग के सालाना टर्नओवर को कई गुना तक बढ़ाया जाए.

नितिन गडकरी ने खादी उद्योग का मौजूदा सालाना टर्नओवर 2600 करोड़ रुपये से 10,000 करोड़ रुपये तक अगले 5 साल में पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है. सरकार खादी के कपड़ों को डिजाइनर लुक देकर इसे हर उम्र वर्ग के लिए बनाना चाहती है. साथ ही शॉपिंग मॉल, एयरपोर्ट पर, रेलवे स्टेशन, इंटरनेशनल ब्रांड्स के साथ टाईइप इसकी जबरदस्त मार्केटिंग भी करना चाहती है.

ये वीडियो भी देखें: