close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केरल के मॉनसून पहुंचने पर भिड़े Skymet और मौसम विभाग, जानें क्या है सच?

केरल में कल से अच्छी बारिश हो रही है. हालांकि, यह मॉनसून की बारिश है या नहीं, इसको लेकर भारतीय मौसम विभाग और मौसम की जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी के बीच मतभेद शुरू हो गया है.

केरल के मॉनसून पहुंचने पर भिड़े Skymet और मौसम विभाग, जानें क्या है सच?

नई दिल्ली: एक तरफ जहां देशभर में बारिश का इंतजार है. वहीं, दक्षिण राज्यों में मॉनसून पहुंच चुका है. केरल में कल से अच्छी बारिश हो रही है. हालांकि, यह मॉनसून की बारिश है या नहीं, इसको लेकर भारतीय मौसम विभाग और मौसम की जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी के बीच मतभेद शुरू हो गया है. प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने घोषणा की है कि केरल में मॉनसून पहुंच गया है और भारत में बारिश की शुरुआत हो चुकी है. वहीं, मौसम विभाग यानी IMD का कहना है कि मॉनसून अभी पूरी तरह सक्रिय नहीं हुआ है. 

28 और 29 तारीख को लेकर मतभेद
दो मौसम विभागों के बीच मतभेद सिर्फ तारीख की 'भविष्यवाणी' को लेकर है. सोमवार को केरल में अच्छी बारिश हुई तो उससे पहले स्काईमेट ने उम्मीद जताई थी कि 28 मई को मॉनसून केरल पहुंच जाएगा. वहीं, भारतीय मौसम विभाग का कहना था कि मॉनसून 29 मई को केरल में दस्तक देगा.

कहां से शुरू हुआ विवाद
स्काईमेट ने सोमवार को कहा कि लंबे समय से जिसका (दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून) इंतजार था वो अब खत्म हुआ. मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है. दरअसल, मौसम के पैमानों के आधार पर कहा जा सकता है कि भारत में मॉनसून पहुंचने की घोषणा करने के यह सभी मानदंडों को पूरा करता है. लेकिन, इस भविष्यवाणी के बाद IMD ने अपनी ओर से जानकारी जारी की. उसमें उसने 29 मई यानी आज से मॉनसू के केरल पहुंचने की उम्मीद जताई. दोनों विभागों के बीच के तारीखों के अंतर को लेकर लोगों में कंफ्यूजन की स्थिति रही.

मौसम विभाग अब भी कायम
भले ही केरल में सोमवार से बारिश हो रही हो, लेकिन IMD मॉनसून की अपनी घोषणा पर कायम है. उसने 29 मई को मॉनसून पहुंचने के ऐलान किया है. मंगलवार को भी मौसम विभाग ने जानकारी दी कि मॉनसून मंगलवार को पहुंच रहा है. यह सामान्य स्थितियों के मुताबिक, 3 दिन पहले है. हालांकि, मौसम विभाग ने यह कबूल किया कि सोमवार को केरल में अच्छी बारिश हुई है. 

कब आता है मॉनसून
मॉनसून के तकनीकी पहलुओं को छोड़ दें तो केरल में बारिश शुरू हो गई है. सामान्यतौर पर केरल में मॉनसून 1 जून को पहुंचता है. इसके बाद यह उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है. इस साल जल्दी बारिश शुरू होने को किसानों के लिए अच्छे संकेत के तौर पर देखा जा रहा है. ऐसे में वे खरीफ की फसलों की बुवाई जल्दी शुरू कर सकते हैं.

क्या है मॉनसून का सच?
केरल में मॉनसून पहुंचने को लेकर भले ही मौसम विभागों में मतभेद हो, लेकिन ग्राउंड रिपोर्ट कहती है कि पिछले दो हफ्तों से केरल में प्री-मॉनसून बारिश हो रही है. पिछले एक हफ्ते में केरल में अच्छी बारिश हो चुकी है. सोमवार को भारी बारिश के बाद ही स्काईमेट ने मॉनसून पहुंचने की जानकारी साझा की थी. लेकिन, केरल के लोगों का मानना है कि पिछले दो हफ्ते में प्री-मॉनसून की बारिश ने लोगों को राहत दी है.