close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फिर डूब जाएगी मुंबई! अगले 48 घंटे में होगी भारी बारिश, Skymet की चेतावनी

मॉनसून की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. केरल से शुरू हुआ मॉनसून लगभग दक्षिण भारत के हर क्षेत्र में सक्रिय हो चुका है. अब यह मध्य भारत की तरफ बढ़ रहा है.

फिर डूब जाएगी मुंबई! अगले 48 घंटे में होगी भारी बारिश, Skymet की चेतावनी
मुंबई में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.

नई दिल्ली: मॉनसून की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. केरल से शुरू हुआ मॉनसून लगभग दक्षिण भारत के हर क्षेत्र में सक्रिय हो चुका है. अब यह मध्य भारत की तरफ बढ़ रहा है. अगले 48 घंटे में मॉनसून मुंबई में दस्तक देगा. लेकिन, उससे पहले ही मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट ने चेतावनी जारी की है कि मुंबई में भारी बारिश हो सकती है. आमतौर पर मुंबई में मॉनसून 8 से 10 जून के पहुंचता है. लेकिन, इस बार समय से पहले चल रहे मॉनसून की बारिश मुंबई में बुधवार रात से हो सकती है. 

फिर डूब जाएगी मुंबई!
स्काईमेट ने चेतावनी जारी की है कि मुंबई के लिए अगले 48 घंटे काफी अहम हैं. यहां मूसलाधार बारिश हो सकती है, जिससे आम जन-जीवन प्रभावित होगा. साथ ही आसार यह भी बन रहे हैं कि तीन दिन तक लगातार बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से मुंबई में फिर डूबने वाले हालात होंगे. यहीं नहीं, मुंबई लोकल समेत वहां के सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की आवाजाही पर भी असर पड़ सकता है. बुधवार देर रात तक यहां मॉनसून पहुंचेगा और अगले सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है. पिछले साल भी भारी बारिश के चलते मुंबई डूब गई थी.

तारीख दर तारीख जानिए कब-कहां पहुंचेगा मॉनसून, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

घर से न निकलें मुंबईकर्स
मॉनसून के पहुंचने से पहले ही मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल मुंबई में अच्छी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग और स्काईमेट दोनों ने ही इस साल सामान्य मॉनसून रहने का अनुमान जताया है. वहीं, स्काईमेट के अनुसार अगले 48 घंटों में मुंबई के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. चेतावनी जारी की गई है कि मुंबईकर्स घर के अंदर ही रहें. 

गोवा में भी अलर्ट
कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले तीन दिन में यहां भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून ने गोवा और कर्नाटक में रफ्तार पकड़ ली है. अब यह मध्य महाराष्ट्र की तरफ बढ़ रहा है. इस बीच मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में प्री-मॉनसून की बारिश देखने को मिली है. 

मॉनसून, मौसम विभाग, Monsoon in Mumbai, Monsoon, Mumbai, Rainfall, Heavy Rain, Weather Update, Skymet, IMD

मॉनसून की सामान्य से तेजी गति
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सामान्य से तेज गति से चल रहा है. केरल में मॉनसून ने सामान्य से तीन दिन पहले दस्तक दी थी. फिलहाल मॉनसून दक्षिण के कई इलाकों को कवर कर चुका है. केरल में 1 जून को पहुंचना वाला मॉनसून 29 मई को ही पहुंच गया था.

केरल के मॉनसून पहुंचने पर भिड़े Skymet और मौसम विभाग, जानें क्या है सच?

और कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, अंडमान एंड निकोबार, मध्य महाराष्ट, ओडिशा, केरल, असम और मेघालय में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा में आंधी आ सकती है और बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान में जारी रहेगा गर्मी का कहर
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन तक राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. पश्चिमी राजस्थान में गर्मी और बढ़ेगी. वहीं, अगले दो दिन में यहां रेतीला तूफान उठ सकता है. कुछ इलाकों में पारा 47 डिग्री या इससे ऊपर भी रह सकती है. अभी तक राजस्थान में सबसे ज्यादा गर्मी बूंदी और फलौदी में दर्ज की गई है.