Zee Rozgar Samachar

मोटर वाहन नियमों में फिर से होगा फेरबदल, मंत्रालय ने मांगे जनता से सुझाव

 केंद्र सरकार मोटर वाहन नियमों में फिर से बड़ा फेरबदल करने की तैयारी में है. गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में भी नए नियम लागू किए गए थे, जिसके बाद चालान की राशि में बड़ा इजाफा कर दिया गया है.

मोटर वाहन नियमों में फिर से होगा फेरबदल, मंत्रालय ने मांगे जनता से सुझाव
फाइल फोटो

नई दिल्लीः केंद्र सरकार मोटर वाहन नियमों में फिर से बड़ा फेरबदल करने की तैयारी में है. गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में भी नए नियम लागू किए गए थे, जिसके बाद चालान की राशि में बड़ा इजाफा कर दिया गया है. नए नियमों को बनाने से पहले सभी स्टेकहोल्डर्स और आम जनता से सुझाव मांगे गए हैं. 

इनके नियमों में होगा फेरबदल
जिन नियमों को बदलने के लिए सुझाव मांगे गए हैं नई गाड़ियां, ड्राइविंग लाइसेंस और पुरानी गाड़ियों को रिकॉल संबंधी नियम हैं. इसके लिए 18 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया गया था. हालांकि कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से अब फिर से सुझाव मांगे गए हैं. इसके लिए दो नोटिफिकेशन 29 मई 2020 को जारी किए गए थे.

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब किसी भी राज्य में बेच सकेंगे फसल

इनके लिए मांगे गए सुझाव
नया डीएल बनवाने, सरेंडर या फिर रिनुअल के लिए इलेक्ट्रोनिक तरीके से मेडिकल सर्टिफिकेट मांगना, लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन, नेशनल रजिस्टर, डीलर प्वाइंट रजिस्ट्रेशन, 60 दिन पहले गाड़ी के रजिस्ट्रेशन का रिनुयल, छह माह के लिए अस्थाई रजिस्ट्रेशन जिसमें एक माह का अतिरिक्त समय देना, इलेक्ट्रोनिक तरीके से ट्रेड सर्टिफिकेट, गाड़ी में किसी तरह का बदलाव करने के लिए ऑनलाइन मंजूरी शामिल है.

दूसरे नोटिफिकेशन में खराब हो चुकी गाड़ियों की रिकॉल पॉलिसी के बारे में सुझाव मांगे गए हैं. 

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि सुझाव मंत्रालय के संयुक्त सचिव (ट्रांसपोर्ट) को 60 दिन के भीतर ई-मेल jspb-morth@gov.in पर भेज दें. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.