Passport Status: पासपोर्ट के लिए कर दिया अप्लाई लेकिन अभी तक नहीं मिला, तुरंत करें ये काम
topStories1hindi1469623

Passport Status: पासपोर्ट के लिए कर दिया अप्लाई लेकिन अभी तक नहीं मिला, तुरंत करें ये काम

mPassport Seva: हर एक देश का पासपोर्ट अलग-अलग होता है. भारत के नागरिक अगर पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो उन्हें एक प्रक्रिया से गुजरना होता है और उसके बाद आवेदक के दिए गए एड्रेस पर पासपोर्ट आ जाता है. हालांकि कई बार पासपोर्ट घर तक आने में देर हो जाती है.

Passport Status: पासपोर्ट के लिए कर दिया अप्लाई लेकिन अभी तक नहीं मिला, तुरंत करें ये काम

Passport Status: अगर विदेश यात्रा करनी है तो पासपोर्ट (Passport) काफी काम आता है. बिना पासपोर्ट के देश से बाहर यात्रा नहीं की जा सकती है. वहीं हर एक देश का पासपोर्ट अलग-अलग होता है. भारत के नागरिक अगर पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो उन्हें एक प्रक्रिया से गुजरना होता है और उसके बाद आवेदक के दिए गए एड्रेस पर पासपोर्ट आ जाता है. हालांकि कई बार पासपोर्ट घर तक आने में देर हो जाती है. ऐसे में पासपोर्ट स्टेटस को चेक करने का काम एक्टिव तरीके से करते रहना चाहिए.

mPassport Seva

पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के बाद उसके स्टेटस को चेक करने का काम करना चाहिए. Passport Status चेक करते रहने से पासपोर्ट के आवेदन के बाद की प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलती रहती है. वहीं विदेश मंत्रालय ने mPassport Seva नामक एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जो आपके स्मार्टफोन पर पासपोर्ट संबंधी सभी जानकारी प्रदान करेगा.

मिलेगी कई जानकारी

एमपासपोर्ट सेवा मुख्य रूप से उन नागरिकों के लिए डिजाइन की गई है जो केवल पासपोर्ट संबंधी जानकारी में रुचि रखते हैं. यह कम साइज का, उपयोग में आसान ऐप है जो केंद्रों के स्थान, शुल्क, एप्लीकेशन स्टेटस, कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन और अन्य सामान्य जानकारी प्रदान करता है.

पासपोर्ट संबंधी सेवाएं

विदेश मंत्रालय ने सामान्य सेवा केंद्र (CSC) ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर देश के ग्रामीण इलाकों में एक लाख से अधिक सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) के विशाल नेटवर्क के माध्यम से पासपोर्ट संबंधी सेवाएं भी शुरू की हैं. शुरुआत में सेवाओं को उत्तर प्रदेश और झारखंड में 15 चुनिंदा सीएससी स्थानों पर पायलट मोड में लॉन्च किया गया और बाद में देश के बाकी हिस्सों में विस्तारित किया गया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news