close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 17651 करोड़ एनपीए, सरकार ने दी जानकारी

एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सभा में बताया गया कि मार्च 2019 तक सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 8 लाख 93 हजार करोड़ रुपये का लोन दिया है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 17651 करोड़ एनपीए, सरकार ने दी जानकारी

नई दिल्ली : एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सभा में बताया गया कि मार्च 2019 तक सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 8 लाख 93 हजार करोड़ रुपये का लोन दिया है. मुद्रा योजना के तहत दिए गए लोन में 2 प्रतिशत एनपीए (NPA) साबित हुआ है. सरकार ने बताया कि पीएमएमवाई के तहत दिए गए लोन में से करीब 17 हजार 651 करोड़ रूपये का लोन एनपीए घोषित हुआ है.

16,000 करोड़ से भी ज्यादा का लोन एनपीए
यह जवाब सरकार की तरफ से सपा के राज्यसभा सांसद रवि प्रकाश वर्मा की तरफ से पूछे गए सवाल पर दिया गया. सपा सांसद ने सदन में सवाल किया कि मुद्रा योजना के तहत दिया गया 16,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का लोन एनपीए हो गया है. यह जानकारी एक आरटीआई में मिली है. सपा सांसद ने पूछा यह जानकारी भी दी जाए कि किस बैंक का कितना रुपया एनपीए हुआ और यह किस कारण से हुआ.

कई वजह से एनपीए हुआ लोन
इस पर वित्त राज्य मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मार्च 2019 तक कुल 8,93,000 करोड़ का लोन मंजूर किया गया है. इसमें से करीब दो फीसदी लोन करीब 17651.74 करोड़ रुपये का एनपीए हो गया है. दो प्रतिशत लोन के एनपीए होने पर उन्होंने बताया कि पहली बार कर्ज लेने वाले, व्यापार में फेल होना और वुलफुल डिफाल्ट आदि ऐसे कई कारण है, जिसकी वजह से लोन की यह राशि एनपीए हुई.