close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इन अरबपतियों को पछाड़ मुकेश अंबानी ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 2 दिन में 9400 करोड़ बढ़ी संपत्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की सैलरी इस साल भले ही नहीं बढ़ी लेकिन उन्होंने दो दिन में ही दुनियाभर में बड़ा रिकॉर्ड बनाया है.

इन अरबपतियों को पछाड़ मुकेश अंबानी ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 2 दिन में 9400 करोड़ बढ़ी संपत्ति

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की सैलरी इस साल भले ही नहीं बढ़ी लेकिन उन्होंने दो दिन में ही दुनियाभर में बड़ा रिकॉर्ड बनाया है. मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 15वें नंबर पर आ गए हैं. वॉलमार्ट के जिम वॉल्टन और रोब वॉल्टन को पीछे छोड़कर वह यह रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार संपत्ति में जबरदस्त उछाल के साथ मुकेश अंबानी अलीबाबा के जैक मा से नेट वर्थ के मामले में कुछ ही पीछे हैं.

जैक मा की कुल संपत्ति 3.11 लाख करोड़
ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार 19 जून को अंबानी की कुल संपत्ति 2.75 लाख करोड़ थी. वहीं 14वें नंबर पर बने जैक मा की कुल संपत्ति 3.11 लाख करोड़ थी. रिलायंस इंडिया के शेयरों में आई तेजी के कारण दो दिन में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 9400 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई. इस तरह 21 जून को उनकी कुल संपत्ति 41.9 अरब डॉलर (करीब 2.84 लाख करोड़ रुपये) पर पहुंच गई है और वह अमीर लोगों की लिस्ट में दुनिया में 15वें नंबर पर आ गए हैं.

जेफ बेजोस दुनिया में सबसे अमीर
रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी अपनी संपत्ति से 56.6 करोड़ बैरल क्रूड ऑयल खरीद सकते हैं. वह इससे एक करोड़ ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं. आपको बता दें कि अमेजन डॉट कॉम के जेफ बेजोस दुनिया में सबसे अमीर हैं. उनकी कुल संपत्ति 144.8 बिलियन डॉलर है. वहीं माइक्रो सॉफ्ट कार्पोरेशन के सह संस्थापक बिल गेट्स की संपत्ति 92.8 बिलियन डॉलर है. कुछ समय में 34 वर्षीय मार्क जुकरबर्ग संपत्ति के मामले में तीसरे सबसे अमीर शख्स वॉरेन बफेट से आगे निकल जाएंगे.

जुकरबर्ग की संपत्ति में इस साल 8.8 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 81.6 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. फिलहाल वॉरेन बफेट की संपत्ति 81.6 अरब डॉलर है. आपको बता दें कि ब्लूमबर्ग इंडेक्स में दुनियाभर के 500 सबसे अमीर लोगों का नाम शामिल किया जाता है, इसे न्यूयॉर्क में रोजाना के आधार पर अपडेट किया जाता है.