मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, इस राज्य में करेंगे 5,000 करोड़ का निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में 5,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. यह निवेश पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में किया जाएगा.

मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, इस राज्य में करेंगे 5,000 करोड़ का निवेश

कोलकाता : रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में 5,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. यह निवेश पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में किया जाएगा. कोलकाता में आयोजित दो दिवसीय 'बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन' में अंबानी ने कहा कि यह निवेश अगले तीन साल में होगा. राज्य में मोबाइल फोन और सेट टॉप बॉक्स के विनिर्माण के जरिए इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को भी प्रोत्साहित किया जाएगा.

दूरसंचार कारोबार में 15,000 करोड़ का निवेश किया
मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल राज्य में दूरसंचार कारोबार में 15,000 करोड़ का निवेश कर चुका है. हालांकि, उसने पहले इसके लिए 4,500 करोड़ रुपए निवेश करने की प्रतिबद्घता जताई थी. अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य में अनुकूल कारोबारी माहौल से यह संभव हुआ है. गौरतलब है कि आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी निवास मित्तल, जेएसडब्ल्यू के सज्जन जिंदल, फ्यूचर समूह के किशोर बियानी, कोटक समूह के उदय कोटक और आरपी-संजीव गोयनका समूह के चेयरमैन संजीव गोयनका समेत कई प्रमुख उद्योगपतियों ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया है.

यह भी पढ़ें : Bitcoin से जल्दी यहां डबल होंगे पैसे, आप भी आजमाएं ये तरीका

रिलायंस का क्रिप्टोकरेंसी लाने का भी प्लान
इससे पहले खबर आई थी कि रिलायंस बिटकॉइन (BitCoin) की तरह अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने का प्लान कर रहा है. इस क्रिप्टोकरेंसी का नाम जियो कॉइन (JioCoin) रखा जाएगा. खबर यह भी है कि इस अहम प्रोजेक्ट का नेतृत्व मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी करेंगे. एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार आकाश अंबानी की अगुआई में 50 पेशेवरों की टीम बनाई जा रही है. इस टीम की औसत आयु 25 वर्ष होगी.

क्रिप्टोकरेंसी का चलन बढ़ा
माना जा रहा है कि रिलायंस जियो ने यह फैसला दुनियाभर में क्रिप्टो करेंसी के बढ़ते चलन को देखते हुए किया है. मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी के नेतृत्व में बनने वाली टीम क्रिप्टोकरेंसी के लिए जरूरी ब्लॉकचेन का निर्माण करेगी और उसके तकनीकी पहलुओं पर निगाह रखेगी. इस सप्लाई चेन में शामिल होने वाले ‘जियोकॉइन’ के माध्यम से खरीद-फरोख्त कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : बिटकॉइन से अमिताभ बच्चन ने कमाए 640 करोड़ रुपए, लेकिन तेजी से गंवाए

बच्चन फैमिली ने भी किया इनवेस्ट
पिछले दिनों एक अखबार ने दावा किया था कि बच्चन फैमिली ने करीब ढाई साल पहले मई 2015 में बिटकॉइन (Bitcoin) में 1.6 करोड़ रुपए का निवेश किया था. जिसकी कीमत अब 114 करोड़ रुपए हो चुकी है. अखबार का दावा था कि अमिताभ बच्चन ने अपने बेटे अभिषेक बच्चन के साथ मिलकर पर्सनल इनवेस्टमेंट के तहत सिंगापुर की फर्म मेरिडियन टेक पीटीई में 1.6 करोड़ रुपए का निवेश किया था. इस खबर के आने के बाद लोगों का रुझान बिटकॉइन की तरफ बढ़ गया था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें