close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, रोजाना की कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान

बार्कलेज-हुरुन इंडिया ने 2018 के रईस भारतीयों की लिस्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 1,000 करोड़ के क्लब में 831 लोग शामिल हुए हैं.

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, रोजाना की कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान
हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में बीते साल के मुकाबले 44 फीसदी का इजाफा हुआ है

नई दिल्ली : रिलाइंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. बार्कलेज-हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में उन्हें 2018 का सबसे अमीर भारतीय बताया गया है. खासबात ये हैं कि वह पिछले सात साल से लगातार भारतीय अमीरों की लिस्ट में शीर्ष पर बने हुए हैं. उनकी संपत्ति 3.71 लाख करोड़ बताई गई है. दिलचस्प बात यह है कि पिछले साल के मुकाबले उनकी संपत्ति में 44 फीसदी का इजाफा हुआ है. यानी कि वे पिछले साल से रोजाना लगभग 300 करोड़ रुपये की कमाई कर रहे हैं. 

बार्कलेज-हुरुन इंडिया ने 2018 के रईस भारतीयों की लिस्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 1,000 करोड़ के क्लब में 831 लोग शामिल हुए हैं. रिपोर्ट बताती है कि 2016 के मुकाबले भारत में अरबपतियों की संख्या में 100 फीसदी का इजाफा हुआ है. 2017 में इस क्लब में 617 लोग शामिल थे. तमाम आर्थिक घटनाक्रमों के बाद भी भारत के रईसों में बीते साल के मुकाबले एकतिहाई का इजाफा हुआ है.

300 करोड़ रोजाना कमाते हैं अंबानी
61 वर्षीय मुकेश अंबानी की संपत्ति 371,000 करोड़ आंकी गई है. एक साल में उनकी कंपनी के शेयरों की कीमतें 45 फीसदी तक बढ़ी हैं. खासबात ये है कि मुकेश अंबानी की संपत्ति लिस्ट में शामिल दूसरे, तीसरे और चौथे अमीरों की कुल संपत्ति के बराबर है. यानी की लंदन स्थित हिंदुजा ग्रुप के मुखिया एसपी हिंदुजा (1.58 लाख करोड़), लंदन में ही आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी निवास मित्तल (1.14 लाख करोड़) और विप्रो के अजीम प्रेमजी (98,300 करोड़) की कुल संपत्तिों को मिलाकर जितनी संपत्ति (3.70 लाख करोड़) बैठती है, मुकेश अंबानी के पास उससे भी ज्यादा संपत्ति है. रिपोर्ट में बताया गया है कि मुकेश अंबानी की रोजाना की आमदनी 300 करोड़ रुपये है. 

richest Indian

एसपी हिंदुजा दूसरे स्थान पर
हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में हिंदुजा ग्रुप के स्वामी एसपी हिंदुजा दूसरे स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति 1.59 लाख करोड़ रुपये बताई गई है. हिंदुजा ग्रुप के मालिक श्रीचंद हिंदुजा और उनके भाई गोपीचंद हिंदुजा हैं. व्यापार को विकसित करने के लिए श्रीचंद हिंदुजा और उनके भाई लंदन चले गए. उनकी कंपनियों में अशोक लेलैंड, इंडसइंड बैंक, पीडी हिंदुजा हॉस्पिटल, हिंदुजा टीएमटी, गल्फ ऑयल आदि हैं.  

richest Indian

लक्ष्मी मित्तल तीसरे स्थान पर
आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी मित्तल 1.14 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. आर्सेलर मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात बनाने वाली कंपनी है. इस कंपनी की स्थापना 2006 में आर्सेलर और मित्तल इस्पात के विलयन से हुआ था. पिछले साल के मुकाबले इनकी संपत्ति में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है. 

इनके अलावा विप्रो के अजीम प्रेमजी चौथे स्थान पर हैं, इनकी संपत्ति 98,300 करोड़ आंकी गई है. पिछले साल के मुकाबले उनकी संपत्ति में 21 फीसदी की वृद्धि हुई है. 5वें स्थान पर सन फार्मा के दिलीप सांघवी हैं. उनकी संपत्ति 89,700 करोड़ बताई गई है.