मुकेश अंबानी का PM से 'डाटा के औपनिवेशीकरण' के खिलाफ कदम उठाने का आग्रह

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 'डाटा के औपनिवेशीकरण' के खिलाफ कदम उठाने का आग्रह किया.

मुकेश अंबानी का PM से 'डाटा के औपनिवेशीकरण'  के खिलाफ कदम उठाने का आग्रह

गांधीनगर : रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 'डाटा के औपनिवेशीकरण' के खिलाफ कदम उठाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि भारत के लोगों के डाटा भारतीयों के पास ही रहने चाहिए. राजनीतिक औपनिवेशीकरण के खिलाफ महात्मा गांधी के अभियान का उल्लेख करते हुए अंबानी ने कहा कि भारत को अब डाटा पर दूसरे देशों के कब्जे को खत्म करने के लिए नया अभियान छेड़ने की जरूरत है.

नए विश्व में डाटा नई संपत्ति
वाइब्रेंट गुजरात (vibrant gujarat) समिट में अंबानी ने कहा, 'गांधी जी की अगुवाई में भारत ने राजनीतिक औपनिवेशीकरण के खिलाफ अभियान चलाया. अब हमें आंकड़ों के औपनिवेशीकरण के खिलाफ सामूहिक तौर पर अभियान छेड़ने की जरूरत है.' अंबानी ने कहा कि नए विश्व में डाटा नई संपत्ति है. उन्होंने कहा, 'भारतीय आंकड़े भारत के लोगों के पास होने चाहिए, न कि कॉरपोरेट्स के पास खासकर वैश्विक कॉरपोरेशनों के पास.'

'मोदी' की पहचान काम करने वाले व्यक्ति के रूप में हुई
अंबानी ने भारतीय लोगों के आंकड़ों को वापस भारत लाने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया. दिग्गज उद्योगपति ने प्रधानमंत्री की सरहाना करते हुए कहा कि पूरे दुनिया में 'मोदी' की पहचान काम करने वाले व्यक्ति के रूप में हुई है. अंबानी ने कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री, मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि आप इसे डिजिटल भारत मिशन का एक प्रमुख लक्ष्य बनाएंगे.'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.