लोकल ट्रेन के बाद मुंबई में बढ़ सकता है टैक्सी का किराया

टैक्सी यूनियन की तरफ से महाराष्ट्र के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर दिवाकर राउते को चिट्ठी लिखकर न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये करने की मांग की गई है. मांग पूरी नहीं होने पर उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी गई है.

लोकल ट्रेन के बाद मुंबई में बढ़ सकता है टैक्सी का किराया
आखिरी बार 1 जून 2015 को टैक्सी का न्यूनतम किराया 21 रुपये से बढ़ाकर 22 रुपया किया गया था. (फाइल)

नई दिल्ली: सीएनजी (CNG) गैस महंगा होने के बाद मुंबई में अब टैक्सी का किराय बढ़ने जा रहा है. काली-पीली टैक्सी यूनियन का कहना है कि सीएनजी महंगा हो गया है, इसलिए किराया भी बढ़ाया जाए. टैक्सी यूनियन की तरफ से महाराष्ट्र के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर दिवाकर राउते को चिट्ठी लिखकर न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये करने की मांग की गई है. मांग पूरी नहीं होने पर उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी गई है. इधर, आज से चर्चगेट और विरार के बीच चलने वाली मुंबई एसी लोकल का किराया भी महंगा हो गया है.

मुंबई शहर में 25000 से ज्यादा टैक्सी ड्राइवर हैं. ऐसे में अगर ये लोग प्रदर्शन करने पर उतर जाएंगे तो मुंबई में कहीं भी आना-जाना दूभर हो जाएगा. आखिरी बार  1 जून 2015 को टैक्सी का न्यूनतम किराया 21 रुपये से बढ़ाकर 22 रुपया किया गया था. बता दें, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी महंगा हो गया है. एक कमेटी ने महाराष्ट्र सरकार से टैक्सी किराया प्रति किलोमीटर 1 रुपया बढ़ाने की सिफारिश की थी.

आज से मुंबई AC लोकल में सफर करना हुआ महंगा, जानें जेब पर पड़ेगा कितना असर

CNG की कीमत की बात करें तो अगस्त 2017 में यह 32 पैसा महंगा हुआ था. उसके बाद 1.59 रुपया महंगा हुआ, अक्टूबर 2018 में 1.95 रुपये, उसके बाद 3.44 रुपये और आखिरी बार अप्रैल 2019 में 1.96 रुपये महंगा हुआ है. कुल मिलाकर अब तक सीएनजी का किराया 9 रुपया बढ़ चुका है, जबकि टैक्सी के किराए में कोई इजाफा नहीं हुआ है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.