दूसरे साल भी इंफोसिस की सालाना आम बैठक में शामिल नहीं हुए नारायण मूर्ति

इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति लगातार दूसरे वर्ष यहां आयोजित कंपनी की सालाना आम बैठक (एजीएम) से दूर रहे. 

दूसरे साल भी इंफोसिस की सालाना आम बैठक में शामिल नहीं हुए नारायण मूर्ति
फाइल फोटो

बेंगलुरु : इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति लगातार दूसरे वर्ष यहां आयोजित कंपनी की सालाना आम बैठक (एजीएम) से दूर रहे. उनके एक करीबी सहयोगी ने यहां मीडिया को बताया कि नारायण मूर्ति देश से बाहर हैं. इंफोसिस के गैर-कार्यकारी चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने हालांकि, कंपनी की 37वीं आम बैठक में हिस्सा लिया. 

इससे पहले पिछले वर्ष भी, मूर्ति और नंदन निलेकणि, एस गोपालकृष्णन, एसडी शिबूलाल और के दिनेश समेत अन्य सह-संस्थापक पहली बार सालाना आम बैठक में शामिल नहीं हुए थे. यह बैठक 24 जून 2017 को हुई थी. कंपनी के ये संस्थापक उस समय सालाना बैठक से अनुपस्थित रहे थे जब कंपनी संचालन से जुड़े मुद्दों को लेकर उनके और निदेशक मंडल के कुछ पूर्व सदस्यों तथा कंपनी के पहले गैर-संस्थापक मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का के साथ गहरे मतभेद उभर आए थे. 

कंपनी को लंबे समय तक इस विवाद का सामना करना पड़ा था. नारायण मूर्ति की अगुवाई में कंपनी के संस्थापकों और इसके पिछले प्रबंधन के बीच मतभेद उभरने से काफी समय तक खींचतान की स्थिति रही. ये मतभेद कंपनी में संचालन से जुड़े मुद्दों और पूर्व कार्यकारियों को दिये मुआवजे को लेकर हुये. जिसके बाद पिछले वर्ष अगस्त में सीईओ विशाल सिक्का ने अचानक इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे के बाद आर शेषशायी सहित कुछ अन्य निदेशकों ने भी कंपनी छोड़ दी. 

इस घटनाक्रम के बाद इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन निलेकणि को कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया गया और सलिल पारेख की सीईओ के पद पर नियुक्ति की गई.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.