National Highways के आस-पास होगा खूबसूरत नजारा, और भी कई सुविधाएं देगा NHAI

नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) आपकी सुविधा के लिए एक बहुत बड़ा काम करने जा रहा है. NHAI के प्लान के मुताबिक अब नेशनल हाईवे (National Highway) के दोनों ओर प्राकृतिक खूबसूरती (Natural Beauty) पर ध्यान दिया जाएगा. 

National Highways के आस-पास होगा खूबसूरत नजारा, और भी कई सुविधाएं देगा NHAI
NHAI अब हाईवे के आस-पास खूबसूरती पर देगा ध्यान

दिल्ली: देश में राष्ट्रीय राजमार्ग तैयार करने वाली अथॉरिटी NHAI ने एक बहुत अच्छा स्पेशल प्लान हमारे और आपके लिए बनाया है. प्लान के मुताबिक नेशनल हाईवे के दोनों ओर अगले पांच सालों में नेशनल हाईवे के दोनों तरफ 600 आधुनिक सुविधा केंद्र खोले जाएंगे और आस-पास के माहौल को और हरा-भरा बनाया जाएगा.

क्या है NHAI का स्पेशल प्लान

एनएचएआई सड़क किनारे 120 सुविधा केंद्रों को डेवलप करने के लिए टेंडर भी जारी कर चुका है. जल्द ही योजना के मुताबिक जिस कंपनी का टेंडर पास होगा उसे नेशनल हाईवे के आस-पास का इलाका डवलप करने की जिम्मेदारी दी जाएगी. योजना के मुताबिक मौजूदा और भावी राजमार्गों और एक्सप्रेस वे पर 30 से 50 किलोमीटर की दूरी पर सुविधा केंद्र खोले जाएंगे जिससे यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. 

खूबसूरती पर भी रहेगा ध्यान

यमुना एक्सप्रेसवे की तरह देश के नेशनल हाईवे के दोनों ओर माहौल को और खूबसूरत बनाया जाएगा. दरअसल NHAI का प्लान ये है कि हाईवे के दोनों ओर कुछ इस तरह का खूबसूरत माहौल तैयार किया जाए जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान बोरियत न हो और सफर की सुनहरी यादें भी यात्रियों को याद रहें. जिस तरह का माहौल यमुना एक्सप्रेसवे के आस पास तैयार किया गया है कुछ ऐसा ही अब नेशनल हाईवे के आस-पास भी नजर आएगा.

ये भी पढ़ें:Andaman and Nicobar से आई अच्छी खबर, पिछले 24 घंटे में नहीं मिला कोरोना का एक भी मरीज

ट्रक चालकों के लिए भी खास योजना

घंटों और कई दिनों तक नेशनल हाईवे पर चलने वाले ट्रक चालकों की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं. इसके मद्देनजर अलग से ट्रकर ब्लॉक्स बनाने की योजना पर NHAI काम कर रहा है. इन स्थानों पर पार्किंग की अच्छी व्यवस्था की जाएगी और वहीं पर ऑटो वर्कशॉप, ट्रक चालकों के ठहरने के लिए डोरमेट्री, कुकिंग और वॉशिंग एरिया, टॉयलेट, बाथरूम, मेडिकल क्लिनिक, ढाबा और खुदरा दुकानों की सहूलियत मिलेगी.

LIVE TV:
 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.