Navratri 2022: नवरात्रि में करें इन 9 जगहों पर निवेश, छप्‍पर फाड़ मिलेगा रिटर्न
topStorieshindi

Navratri 2022: नवरात्रि में करें इन 9 जगहों पर निवेश, छप्‍पर फाड़ मिलेगा रिटर्न

Financial Planning: अगर आप भी नवरात्रि में अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं लेकिन कन्फ्यूज्ड हैं तो हमने आपके लिए 9 ऐसे बेस्ट ऑप्शन निकाले हैं जहां कि आपका पैसा सेफ भी रहेगा और रिटर्न भी अच्छा मिलेगा.

Navratri 2022: नवरात्रि में करें इन 9 जगहों पर निवेश, छप्‍पर फाड़ मिलेगा रिटर्न

Navratri Investment Planning: शारदीय नवरात्रि (Navratri) के 9 पावन दिन किसी भी काम के लिए शुभ माने जाते हैं. इन दिनों में अगर आप किसी भी चीज में निवेश करेंगे तो आपको उसके फायदे भी अनेक मिलेंगे. आज हम आपको बताते हैं 9 ऐसी जगहें जहां निवेश करने से आपको पैसे का कभी नुकसान नहीं होगा. इन विकल्पों में अगर आप स्मार्ट तरीके से अभी से इन्वेस्टमेंट करते हैं तो फ्यूचर में आपके पास पर्याप्त पैसे होंगे और आप भविष्य की जिम्मेदारियों को आसानी से पूरा कर सकेंगे.

1. PPF खाता खुलवाएं 

इन्वेस्टमेंट के लिए पीपीएफ (PPF) यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) भी अच्छा विकल्प है. आप इसमें 1.5 लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट हर साल कर सकते हैं. इसमें 15 सालों तक के लिए पैसा निवेश किया जाता है. इसमें पैसा रखने पर आप इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट भी पाते हैं. इस पर मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री होता है. 

2.  स्टॉक मार्केट में लगाएं पैसा 

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट का चलन थोड़ा नया है लेकिन इसमें इन्वेस्ट करना बहुत समझदारी भरा फैसला है. अगर आप रिस्क लेने से नहीं डरते हैं तो स्टॉक मार्केट में आप निश्चित ही पैसा कमा सकते हैं.

3. सुकन्या समृद्धि योजना अच्‍छी स्‍कीम 

अगर आपकी कोई बेटी है तो आपको इस योजना में अपने पैसे जरूर लगाने चाहिए. आप इसमें रेगुलर निवेश शुरू कर सकते हैं. इसमें इन्वेस्ट करने से फ्यूचर में बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए आपके पास पर्याप्त फंड होंगे.

4. रीयल एस्टेट सबसे अच्‍छा निवेश! 

रीयल एस्टेट भी इन्वेस्टमेंट का एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है. जानकारों के मुताबिक प्रॉपर्टी को खरीदना कभी भी घाटे का सौदा नहीं होता. प्रॉपर्टी की वैल्यू भी तेजी से बढ़ती है. आप चाहें तो रीयल एस्टेट स्टॉक्स में भी पैसा लगा सकते हैं.

5. पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स 

भारत सरकार पोस्ट ऑफिस के जरिए भी कई छोटी बचत योजनाएं ऑफर करती है. इसमें आप सेविंग अकाउंट, टाइम डिपोजिट, किसान विकास पत्र, एनएससी सहित कई ऑप्शन में इन्वेस्ट कर सकते हैं. हाल ही में सरकार ने इन पर ब्‍याज दर भी बढ़ा दी है.   

6. गोल्ड से मिलेगा बेहतर रिटर्न

भारत में सोना खरीदना हमेशा से ही इन्वेस्टमेंट का सबसे अच्छा विकल्प माना गया है. अगर आप इन्वेस्टमेंट का मूढ बना रहे हैं तो आप सोने में जरूर इन्वेस्ट करें. 

7. बिना रिस्क के करें फिक्स्ड डिपोजिट

बैंकों में फिक्स्ड डिपोजिट एक बेहद ही सुरक्षित इन्वेस्टमेंट विकल्प है. इसमें आपको फिक्सड रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस में FD कराना सबसे सुरक्षित माना जाता है. 

8.  पेंशन स्‍कीम में लगाएं पैसा! 

नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) भारत सरकार की स्कीम है. यह एक पेंशन स्कीम (रिटायरमेंट सेविंग स्कीम) है. NPS एक प्रकार की पेंशन कम इन्वेस्टमेंट स्कीम है जो कि बाजार आधारित रिटर्न की गारंटी देती है. भारत सरकार की तरफ से भारत के नागरिकों को वृ‍द्धावस्‍था सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है.  

9.  म्यूचुअल फंड से कमाई

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), पैसा कमाने के लिए एक शानदार ऑप्शन है. यह एक ऐसा इंस्‍ट्रूमेंट है, जिसके जरिए आप रेगुलर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. इसमें शेयर बाजार में सीधे इन्वेस्ट के मुकाबले रिस्क कम रहता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news