RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने फिर की सरकार की आलोचना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकार की आलोचना की. राजन की तरफ से सरकार की आलोचना आरबीआई के गर्वनर पद उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के कुछ दिन बाद की गई है.

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने फिर की सरकार की आलोचना

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकार की आलोचना की. राजन की तरफ से सरकार की आलोचना आरबीआई के गर्वनर पद उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के कुछ दिन बाद की गई है. पूर्व गवर्नर ने शुक्रवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर सरकारी आदेशों और निर्देशों के बोझ को कम करने की जरूरत है. राजन ने यहां कहा, 'यह आलसी सरकार है... यदि कोई कार्रवाई करनी जरूरी है तो उसके लिए बजटीय प्रावधान होना चाहिए. यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के छोटे शेयर धारकों के हितों के खिलाफ भी है.'

सरकार को बैंकों को प्रोत्साहित करने की जरूरत
रघुराम राजन ने कहा कि जो गतिविधियां जरूरी लगती हैं, उन्हें अंजाम देने के लिए सरकार को बैंकों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है. इसे महज कुछ बैंकों पर थोपा नहीं जाना चाहिए. राजन ने कहा कि इसके साथ ही बैंकों द्वारा सरकारी बांडों में अनिवार्य निवेश की जरूरतों को भी कम करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अभी भी उतने पेशेवर नहीं है और वहां रिस्क प्रबंधन को बेहतर बनाने की जरूरत है.

एसएलआर जरूरतों को कम किए जाने की जरूरत
उन्होंने कहा बैंकों के लिए एसएलआर जरूरतों को कम किया जाने की जरूरत है. पीएसबी के लिए सरकारी निर्देशों की संख्या को कम करने की जरूरत है. इससे पहले उर्जित पटेल के इस्तीफे के एक दिन बाद रघुराम राजन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि हर भारतीय को इससे चिंतित होना चाहिए क्योंकि आर्थिक वृद्धि और विकास के लिये संस्थानों की मजबूती जरूरी है. आपको बता दें सोमवार (10 दिसंबर) शाम के समय उर्जित पटेल ने आरबीआई के गवर्नर पद से अचानक इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे का कारण उन्होंने निजी बताया था. उर्जित पटेल ने 4 सितंबर 2013 में पटेल ने आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.