यूपी में 31 मई से फिर बनना शुरू होंगे Driving License, लेकिन लर्निंग लाइसेंस की बुकिंग कैंसिल
topStories1hindi908720

यूपी में 31 मई से फिर बनना शुरू होंगे Driving License, लेकिन लर्निंग लाइसेंस की बुकिंग कैंसिल

कोरोना वायरस महामारी की वजह से RTO में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सेवाएं पूरी तरह से ठप हैं. लेकिन अब राहत की खबर ये है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया 31 मई से फिर शुरू होने जा रही है.

यूपी में 31 मई से फिर बनना शुरू होंगे Driving License, लेकिन लर्निंग लाइसेंस की बुकिंग कैंसिल

Driving License News Update: कोरोना वायरस महामारी की वजह से RTO में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सेवाएं पूरी तरह से ठप हैं. लेकिन अब राहत की खबर ये है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया 31 मई से फिर शुरू होने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महीने भर बाद बाद राज्य के RTO एक बार फिर खुलेंगे. 

यूपी में 31 मई से फिर बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

उत्तर प्रदेश में एक महीने से ज्यादा समय के बाद 31 मई से फिर सहायक संभागीय परिवहन कार्यालयों में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुरू हो जाएगा. उत्तर प्रदेश में सबसे पहले स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस (Permanent Driving License) बनाए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- क्या Corona की वैक्सीन, दवाएं होंगी टैक्स फ्री? आज GST काउंसिल की बैठक पर रहेगी नजर

लर्निंग लाइसेंस वालों को करना होगा इंतजार

मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. लर्निंग लाइसेंस 30 जून तक नहीं बनाए जाएंगे क्योंकि लर्निंग लाइसेंस के 30 जून तक के सभी बुक किए गए अप्वाइंटमेंट स्लाट निरस्त कर दिए गए हैं, जबकि ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी दूसरी सेवाएं जैसे रीन्यूअल, संशोधन भी 15 जून के बाद शुरू होंगी. 

लर्निंग लाइसेंस वालों को दोबारा करना होगा अप्लाई

जिन आवेदकों के स्लॉट निरस्त किए गए हैं, उन्हें मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा. इसलिए अब जो लोग लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं उन्हें दोबारा सारथी पोर्टल पर जाकर अप्वाइंटमेंट स्लॉट लेना होगा, इसके बाद ही लर्निंग लाइसेंस बनाया जाएगा. हालांकि उन्हें इसके लिए दोबारा फीस नहीं देनी होगी. 

कोरोना की वजह से नहीं बन रहे थे लाइसेंस

आपको बता दें कि लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को 22 अप्रैल से 15 मई तक स्थगित कर दिया था, फिर जब मामले नहीं रुके तो इसे 15 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया. इसके बाद 29 मई तक ऑनलाइन बुक स्लॉट्स की तारीख 16 जून के बाद रिशेड्यूलिग करने की सूचना जारी की गई. इसके बाद केंद्र सरकार के आदेश के बाद 1 फरवरी 2020 को एक्सपायर हो रहे ड्राइविग लाइसेंस की वैलिडिटी को भई 30 जून तक बढ़ाने का आदेश जारी किया. 

दिल्ली में भी जल्द होगा तारीखों का ऐलान 

इधर दिल्ली में भी एक महीने से क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) बंद है, सिर्फ लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन पर काम हो रहा है. ड्राइविंग टेस्ट बंद होने की वजह से स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया बिल्कुल ठप पड़ी है. लेकिन सूरजमल विहार स्थित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के MLO अनिल चिकारा का कहना है कि जिनकी तारीख निकल चुकी है या आने वाली है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. जिन लोगों की ड्राइविंग टेस्ट की तारीख निकल गई है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. उन्हें मैसेज करके नई तारीख बता दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-कोरोना के बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर बड़ी टेंशन टली! प्रीमियम पर सरकार ने लिया ये फैसला!

LIVE TV

Trending news