close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नई सरकार को विनिवेश, रोजगार सृजन, कृषि पर ध्यान देने की जरूरत : गोपालकृष्णन

इंफोसिस के संस्थापक रह चुके गोपालकृष्णन ने कहा कि सरकार को सुधार का कार्यक्रम जारी रखना चाहिए तथा राजस्व बढ़ाने के तरीकों पर ध्यान देना चाहिए.

नई सरकार को विनिवेश, रोजगार सृजन, कृषि पर ध्यान देने की जरूरत : गोपालकृष्णन
उन्होंने कहा कि स्टार्टअप को समर्थन देने वाली नीतियां निश्चित तौर पर जारी रहनी चाहिए. (फाइल)

हैदराबाद: सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उद्योग के दिग्गज एस. गोपालकृष्णन ने नयी सरकार के लिये विनिवेश, नया कारोबार शुरू करने को अनुकूल बनाने तथा किसानों को एक उद्यमी के तौर पर परिवर्तित करने की तीन प्राथमिकतायें गिनाई हैं. इंफोसिस के संस्थापक रह चुके गोपालकृष्णन ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को सुधार का कार्यक्रम जारी रखना चाहिए तथा राजस्व बढ़ाने के तरीकों पर ध्यान देना चाहिए.

विनिवेश पर हो जोर
सीआईआई के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘विनिवेश संभवतः उन प्राथमिकताओं में से एक होगा जिसे सरकार को आगे बढ़ाना चाहिए. उन्होंने कहा कि दक्षता बढ़ाना, सरकार का राजस्व बेहतर करने तथा खर्च में कमी लाने के लिए विनिवेश की जरूरत है. उन्होंने कहा कि स्टार्टअप को समर्थन देने वाली नीतियां निश्चित तौर पर जारी रहनी चाहिए.’’ 

कारोबार आसान बनाने पर हो ध्यान
गोपालकृष्णन ने कहा, ‘‘हमें निश्चित तौर पर कारोबार को सुगम बनाने पर ध्यान देना चाहिए.’ उन्होंने कहा कि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने की दिशा में तेलंगाना और कर्नाटक ने अच्छा काम किया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें अब यह देखने की जरूरत है कि हम कैसे इसे अन्य राज्यों तक पहुंचा सकते हैं, विशेषकर पूर्वी और उत्तर पूर्वी राज्यों में. ऐसा इसलिए कि हमें पूरे देश भर में, यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट स्टार्टअप पारिस्थितिकी की जरूरत है.’’ गोपालकृष्णन ने कहा कि सिर्फ स्टार्टअप ही नहीं बल्कि नये कारोबार के सृजन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए.