अनचाहे एवं अनजान लोगों के SMS से बचने के लिए नया मोबाइल App

जयपुर की एक सॉफ्टवेयर कम्पनी ने चैटिंग में निजता चाहने वालों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की है, जिससे उपयोगकर्ता अनचाहे लोगों द्वारा भेजे जाने वाले संदेशों से दूर रह सकेगा।

अनचाहे एवं अनजान लोगों के  SMS से बचने के लिए नया मोबाइल App

जयपुर : जयपुर की एक सॉफ्टवेयर कम्पनी ने चैटिंग में निजता चाहने वालों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की है, जिससे उपयोगकर्ता अनचाहे लोगों द्वारा भेजे जाने वाले संदेशों से दूर रह सकेगा।

डाटा इंफोसिस के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय डाटा ने आज बताया कि इस ऐप में एक उपयोगकर्ता को दूसरे उपयोगकर्ता को सम्पर्क करने के लिए स्वीकृति लेनी होगी और किसी उपयोगकर्ता को मोबाइल नम्बर की बजाए ई-मेल आईडी से खोजना होगा। यह सेवा कल (बुधवार) से शुरू हो रही है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से वाट्सऐप में कोई भी व्यक्ति किसी को भी उसके मोबाइल पर सम्पर्क कर सकता है। इस एप्लीकेशन ‘भारत सिंक कम्यूनिकेटर’ में बिना स्वीकृति के सन्देश का आदान प्रदान नहीं हो सकेगा। यह ऐप विशेष तौर पर उन लोगों के लिए लाभप्रद रहेगा जो अपनी निजता बनाए रखना चाहते हैं।

डाटा ने बताया कि मोबाइल नम्बर आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं, लेकिन ई-मेल आईडी आसानी से नहीं मिल पाती है इसी वजह से ई-मेल आईडी के जरिये किसी दूसरे को सन्देश भेजना वाला है। यह उसकी स्वीकृति से एक सुरक्षित एवं निजता बनाये रखने वाला ऐप साबित होगा।

उन्होंने कहा ‘भारत सिंक कम्यूनीकेटर’ की सेवा के उपयोगकर्ताओं को मोबाइल पर दूसरे उपयोगकर्ताओं की सूची उपलब्ध नहीं होगी और किसी दूसरे उपयोगकर्ता को उसकी ई-मेल आईडी के जरिये ही ढूंढा जा सकेगा। इस सेवा के लिये सर्वर भारत में ही होगा जिससे डाटा सुरक्षित रहेगा।