आपके परिवार की सुरक्षा होगी और मजबूत, बेहद कम कीमतों में मिलेगी टर्म बीमा पॉलिसी

कोरोना संकट की इस घड़ी में टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) की मांग काफी तेजी से बढ़ी है. कई कंपनियों ने बीते कुछ समय में प्रीमियम 30 परसेंट तक बढ़ाया है. सूत्रों के मुताबिक ये स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस (Standard Term Insurance) भी आरोग्य संजीवनी हेल्थ इंश्योरेंस की तर्ज पर होगा.

आपके परिवार की सुरक्षा होगी और मजबूत, बेहद कम कीमतों में मिलेगी टर्म बीमा पॉलिसी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के इस घड़ी में आपके लिए एक शानदार टर्म इंश्योरेंस योजना आने वाली है. कोरोना संकट को देखते हुए इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority) ने स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी लॉन्च की थी, जिसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था. सूत्रों के मुताबिक अब इसी तर्ज पर IRDAI स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस लाने की तैयारी में है. दरअसल कोरोना संकट की इस घड़ी में टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) की मांग काफी तेजी से बढ़ी है. कई कंपनियों ने बीते कुछ समय में प्रीमियम 30 परसेंट तक बढ़ाया है. सूत्रों के मुताबिक ये स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस (Standard Term Insurance) भी आरोग्य संजीवनी हेल्थ इंश्योरेंस की तर्ज पर होगा. जानकारी के लिए बता दें कि सभी बीमा कंपनियों ने 1 अप्रैल 2020 से स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस की शुरुआत कर चुकी हैं.

स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस से फायदे?
स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस काफी हद तक स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस की तरह ही होगा. यानि किसी भी जीवन बीमा कंपनी (Life Insurance Companies) से टर्म प्लान लेने पर उसके फीचर्स एक समान ही होंगे. अभी बीमा बाजार में कंपनियां अलग अलग तरह के टर्म प्लान बेचती हैं. जिनके फीचर्स, शर्तें अलग अलग होती है. मसलन, अस्पतालों के रूम चार्जेस, लाइफ कवर, गंभीर बीमारी और अपंगता जैसे फीचर्स कंपनियों के हिसाब से बदलते रहते हैं. लेकिन स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस में फीचर्स में कोई बदलाव नहीं होगा. इससे उपभोक्ताओं में टर्म प्लान को लेकर कंफ्यूजन दूर होगा.

कितना होगा प्रीमियम ?
IRDAI ने स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस के फीचर्स एक समान होने के बावजूद बीमा कंपनियों पर फिक्स प्रीमियम को लेकर कोई दबाव नहीं रहेगा, यानि बीमा कंपनियां अपने हिसाब से प्रीमियम तय कर सकेंगी.

ये भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना: बैंक से पता कर लें इसका स्टेट्स, वरना लग सकती है पेनाल्टी

बताते चलें कि कोरोना महामारी फैलने के बाद से ही बीमा लेने वालों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है. लेकिन इस बीच कई बीमा कंपनियों ने प्रीमियम की रकम बढ़ा दी है. बीमा प्राधिकरण ने तमाम कंपनियों को इस खास बीमारी के लिए अलग अलग बीमा पॉलिसी लाने का आदेश दे चुकी है.