close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या नीरव मोदी को मिलेगी जमानत? आज वीडियो लिंक के जरिए कोर्ट में होगा पेश

19 मार्च को हुई गिरफ्तारी के बाद से नीरव मोदी दक्षिण-पश्चिमी लंदन की वांड्सवर्थ जेल में बंद है.

क्या नीरव मोदी को मिलेगी जमानत? आज वीडियो लिंक के जरिए कोर्ट में होगा पेश
उसकी जमानत याचिका अब तक चार बार खारिज हो चुकी है. (फाइल फोटो)

लंदन: भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश होगा. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 19 मार्च को हुई गिरफ्तारी के बाद से नीरव मोदी दक्षिण-पश्चिमी लंदन की वांड्सवर्थ जेल में बंद है. उसपर पंजाब नेशनल बैंक के साथ दो अरब डॉलर (करीब 14000 करोड़ रुपये) की धोखाधड़ी के आरोप हैं. उसकी जमानत याचिका चार बार खारिज हो चुकी है.

लंदन के रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस में दिये गए अपने फैसले में, जस्टिस इंग्रिड सिमलर ने कहा कि "मोदी के पास फरार होने के रास्ते हैं, लिहाजा यह मानने के लिए पर्याप्त आधार" हैं वह आत्मसमर्पण नहीं करेंगे." नीरव मोदी के वकीलों ने कोर्ट में कहा कि उसे जमानत दे दी जाए, वह जांच में पूरी तरह सहयोग करेंगे और इंग्लैंड छोड़कर नहीं भागेंगे. कोर्ट ने भारतीय अधिकारियों से यह भी पूछा था कि वह नीरव मोदी को किस जेल में रखेंगे, इसके बारे में बताए. 

बता दें, इस मामले में दूसरे आरोपी मेहुल चौकसी को भी भारत लाने की तैयारी जोरों पर है. फिलहाल वह एंटीगुआ में रह रहा है. पिछले दिनों एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा था कि उसकी नागरिकता रद्द कर दी जाएगी और उसे भारत भेज दिया जाएगा. चौकसी ने मुंबई हाईकोर्ट में कहा कि वह देश छोड़कर नहीं भागा है. सेहत की वजह से वह भारत नहीं आ सकता, लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जांच में पूरी तरह सहयोग करने के लिए तैयार है.

मेहुल चौकसी अपनी सेहत के बारे में सच बोल रहा या झूठ, जांच करेगी मेडिकल टीम

जवाब में ED के अधिकारियों ने कहा कि वह उसे एयर एंबुलेंस से भारत लाएंगे. सुनवाई के बाद मुंबई हाईकोर्ट ने डॉक्टरों के पैनल का गठन किया है जो उसकी हेल्थ रिपोर्ट की जांच करेगा. 9 जुलाई तक यह पैनल कोर्ट में अपना जवाब दाखिल करेगा और 10 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई होगी.

(इनपुट-भाषा से भी)