Zee Rozgar Samachar

'नीरव मोदी ने मुझसे कहा कि वह मुझे मरवा डालेगा', ब्रिटिश कोर्ट में पेश वीडियो में नकली निदेशक ने कहा

Nirav Modi के भारत प्रत्यर्पण की लंदन में हो रही है सुनवाई

'नीरव मोदी ने मुझसे कहा कि वह मुझे मरवा डालेगा', ब्रिटिश कोर्ट में पेश वीडियो में नकली निदेशक ने कहा
नीरव मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पीएनबी घोटाले (PNB Scam) के आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) को लंदन से भारत लाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. पिछले सोमवार लंदन की वेस्टमिंस्टर में शुरू हुई सुनवाई में कई अहम बातें सामने आ रही हैं. भारतीय अधिकारियों ने कोर्ट को नीरव मोदी का नया वीडियो पेश किया है. इसमें एक शख्स कह रहा है कि नीरव मोदी उसे मरवा देगा.

इसी हफ्ते नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर आखिरी फैसला
बुधवार को लंदन कोर्ट में नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की सुनवाई के दौरान सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) ने जज को एक वीडियो सौंपा है. लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में दिखाए गए इस वीडियो में छह भारतीयों को सुना जा सकता है. उनमें से हरेक ने दुबई छोड़ने और मिस्र के काहिरा आने के लिए मजबूर करने के आरोप लगाए हैं. उनके अनुसार वहां उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए और उन्हें उनकी मर्जी के खिलाफ नीरव के भाई नेहाल मोदी ने संदिग्ध कागजातों पर कथित रूप से दस्तखत कराए.

ये भी पढ़ें: बोर्डिंग पास पर अब नहीं लगेगी मोहर, फ्लाइट में ले जा सकते हैं इतना सैनिटाइजर

सीबीआई दिखाना चाहती है नीरव मोदी का आपराधिक चेहरा
जानकारों का कहना है कि धोखाधड़ी एवं धनशोधन के आरोपों से घिरे हीरा व्यापारी नीरव मोदी से जुड़ी कंपनियों से संबद्ध तथाकथित ‘नकली निदेशकों’ द्वारा बनाए गए वीडियो में चोरी में फंसाये जाने या हत्या करवाये जाने की धमकी जैसे आरोप हैं. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने यह वीडियो नीरव के खिलाफ चल रही प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई के दौरान ब्रिटेन की एक अदालत में सौंपा. एक व्यक्ति वीडियो में कह रहा है, ' मेरा नाम आशीष कुमार मोहनभाई लाड है, मैं सनसाइन जेम्स लिमिटेड, हांगकांग और दुबई के यूनिटी ट्रेडिंग फजे में हमनाम मालिक हूं.' उसने कहा, ' नीरव मोदी ने मुझे फोन किया और मुझसे कहा कि वह मुझे चोरी में फंसा देगा. उसने भद्दे शब्द इस्तेमाल किए.... मुझसे कहा कि वह मुझे मरवा डालेगा....' यह वीडियो जून, 2018 का है.

बताते चलें कि इस बार सुनवाई में ED और CBI के अधिकारी LockDown की वजह से नहीं जा पाए हैं. अधिकारियों को  भारत से ही लंदन में Crown Prosicution Service के संपर्क में रहेंगे. जांच एजेंसियों के मुताबिक नीरव मोदी की सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ही हो. 

ये भी पढ़ें- PNB घोटाला: भारत सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नीरव मोदी के खिलाफ और सबूत जमा किए

उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी घोटाले के बाद फरवरी 2018 में भारत से फरार हो  गया था. नीरव मोदी के साथ इस घोटाले में उसके मामा मेहूल चौकसी (Mehul Choksi) का भी नाम था. पिछले साल जब नीरव मोदी को लंदन में देखा गया तो उसके बाद मार्च में मेट्रो स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया गया. तब से नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.