अपने पहले दौरे में इस देश जाएंगी निर्मला सीतारमण, G-20 के सभी वित्त मंत्री होंगे मौजूद
Advertisement

अपने पहले दौरे में इस देश जाएंगी निर्मला सीतारमण, G-20 के सभी वित्त मंत्री होंगे मौजूद

इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष आ रही चुनौतियों एवं जोखिम, बुनियादी संरचना में निवेश तथा अंतरराष्ट्रीय कराधान पर जोर रहने का अनुमान है.

(फोटो साभार @FinMinIndia)

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण G-20 देशों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की जापान में होने वाली दो दिवसीय बैठक में शामिल होंगी. यह बैठक आठ जून से शुरू होगी. एक सरकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. यह वित्त मंत्री के नाते सीतारमण की पहली विदेश यात्रा होगी. उन्होंने पिछले ही सप्ताह नये वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला है. उनके साथ रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी जापान के फुकुओका में होने वाली बैठक में भाग ले सकते हैं.

इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष आ रही चुनौतियों एवं जोखिम, बुनियादी संरचना में निवेश तथा अंतरराष्ट्रीय कराधान पर जोर रहने का अनुमान है. इस बैठक में चर्चा होने के बाद ओसाका में G-20 देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन होने वाला है. वित्त मंत्रियों की इस बैठक में बढ़ते संरक्षणवाद तथा वैश्विक वृद्धि एवं व्यापार पर इसके असर पर चर्चा हो सकती है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने 2019 के लिये वैश्विक आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान 3.60 प्रतिशत से घटाकर 3.30 प्रतिशत कर दिया है. इस संदर्भ में बैठक में होने वाली चर्चा के दौरान वैश्विक आर्थिक जोखिम की निगरानी, वैश्विक असंतुलन, बढ़ता बुढ़ापा तथा इसके नीतिगत दुष्प्रभाव तथा वित्तीय नवोन्मेष के अवसर एवं चुनौतियां आदि पर ध्यान दिया जा सकता है.

Trending news