close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नीति आयोग की पहली बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कही ये बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कमजोर मानसून पर चिंता जताते हुए कहा कि सूखे की गंभीर समस्या से निजात पाने के लिए मिलकर काम करना होगा.

नीति आयोग की पहली बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कही ये बड़ी बातें
किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है. (फोटो साभार @narendramodi)

नई दिल्ली: मोदी सरकार की दूसरी पारी शुरू होने के बाद आज नीति आयोग की पहली बैठक हुई जिसकी बैठक प्रधानमंत्री खुद कर रहे थे. इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रशासित प्रदेश कों प्रमुख शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने कहा कि 2024 तक भारती अर्थव्यवस्था को 5000 बिलियन डॉलर बनाने कि दिशा में हम सभी को मिलकर काम करना होगा. यह राज्यों के सहयोग के बिना संभव नहीं है.

उन्होंने कहा कि 2022 तक हम किसानों की आय दोगुनी करना चाहते हैं और इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है. उन्होंने कमजोर मानसून पर चिंता जताते हुए कहा कि सूखे की समस्या से निपटने की जरूरत है. राज्य और केंद्र सरकार को मिलकर सूखे की गंभीर समस्या से लड़ना होगा. उन्होंने बैठक में मौजूद मुख्यमंत्रियों से निर्यात बढ़ाने पर जोर देने की अपील की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' के साथ काम करेगी. गरीबी, बेरोजगारी और प्रदूषण जैसी कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिसका मुकाबला मिलकर करना होगा.

देश का निर्यात मई महीने में 3.93 फीसदी बढ़कर 30 अरब डॉलर पर पहुंच गया. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स और रसायन क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से कुल निर्यात बढ़ा है. हालांकि, इस दौरान व्यापार घाटा बढ़कर छह महीने के उच्चस्तर पर पहुंच गया है. आंकड़ों के अनुसार मई में आयात भी 4.31 फीसदी बढ़कर 45.35 अरब डॉलर रहा. इस तरह व्यापार घाटा बढ़कर 15.36 अरब डॉलर पर पहुंच गया.