close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सरकार का विकास दर को 8 प्रतिशत पर पहुंचाने का लक्ष्य : राजीव कुमार

आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट में कटौती किए जाने पर नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने प्रशंसा की है. वह इंटरनेशनल एनर्जी फोरम (IEF) में बोल रहे थे.

सरकार का विकास दर को 8 प्रतिशत पर पहुंचाने का लक्ष्य : राजीव कुमार

नई दिल्ली : आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट में कटौती किए जाने पर नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने प्रशंसा की है. वह इंटरनेशनल एनर्जी फोरम (IEF) में बोल रहे थे. उन्होंने कहा आरबीआई की तरफ से यह नीतिगत दरों में की गई लगातार पांचवीं कटौती है. उन्होंने कहा सरकार विकास दर को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है.

ग्रोथ रेट पर पड़ेगा सीधा असर
रेपो रेट कम होने से बैंकों की तरफ से ब्याज दर में कटौती होगी और इसका सीधा असर ग्रोथ रेट पर पड़ेगा. उन्होंने कहा सरकार विकास दर को 8 प्रतिशत पर पहुंचाना चाहती है, जो भी करीब 6.5 प्रतिशत चल रही है. हम लगातार हाई ग्रोथ रेट के लिए फोकस कर रहे हैं. इससे पहले आरबीआई ने शुक्रवार को लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती करने का ऐलान किया है.

इससे किसी भी प्रकार का लोन लेने वाले ग्राहकों को फायदा होगा. आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी (MPC) की बैठक में रेपो रेट में कटौती का फैसला किया गया. शुक्रवार को हुई कटौती के बाद रेपो रेट घटकर 5.15 प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट 4.90 प्रतिशत पर पहुंच गया. इससे पहले 7 अगस्त को आरबीआई ने रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर इसे 5.40 प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट को 5.15 प्रतिशत कर दिया था.