'छोटे बिजनेस वाले घबराएं नहीं, ये काम करें पैसा हाथ आएगा और कंपनी बड़ी बनेगी'
Advertisement

'छोटे बिजनेस वाले घबराएं नहीं, ये काम करें पैसा हाथ आएगा और कंपनी बड़ी बनेगी'

सरकार के पास विभिन्न इंडस्ट्री एसोसिएशन और छोटे कारोबारी पहुंच रहे हैं राहत मांगने के लिए. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी उन्हें कुछ उपाय बता रहे हैं.

'छोटे बिजनेस वाले घबराएं नहीं, ये काम करें पैसा हाथ आएगा और कंपनी बड़ी बनेगी'

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) से जूझ रहे छोटे कारोबारी, बिजनेसमैन अगर चाहते हैं कि पैसा उनके पास आए तो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) की बात पर गौर फरमाएं.

सरकार के पास विभिन्न इंडस्ट्री एसोसिएशन और छोटे कारोबारी पहुंच रहे हैं राहत मांगने के लिए. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी उन्हें कुछ उपाय बता रहे हैं जिससे उनके पास पैसा भी आएगा और बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी.

नितिन गडकरी के मुताबिक, देश में ऐसे कई कारोबारी, बिजनेसमैन हैं जिन्हें रोजाना डॉलर की आवश्यकता होती है या उनका बिजनेस डॉलर के बिना नहीं चलता या डॉलर की आवक होती है.

ऐसे में नितिन गडकरी सलाह दे रहे हैं कि वह जब भी लोन लें तो डॉलर में लोन लेना चाहिए. कई बैंक डॉलर में लोन देते हैं. ऐसा करने से दो फायदे होंगे एक तो डॉलर के मुकाबले रुपए के घटने बढ़ने की चिंता नहीं होगी , दूसरा बैंक कम ब्याज दर पर डॉलर में लोन देते हैं. जैसे कुछ बैंक चार प्रतिशत के आसपास की ब्याज दर पर लोन देते हैं. जब लोन वापस करने की बारी आए तो वह भी डॉलर में ही वापस किया जाए. इससे उनको अच्छा खासा फायदा होगा.

इसके अलावा नितिन गडकरी के मुताबिक छोटे कारोबारियों या बिजनेसमैन अपनी बैलेंस शीट साफ-सुथरी रखनी चाहिए टर्नओवर नहीं छुपाना चाहिए , टैक्स का हिसाब—किताब भी क्लीयर रखना चाहिए और फिर कैपिटल मार्केट में जाना चाहिए.

ऐसे में कंपनी के साफ-सुथरे काम देख कर कैपिटल मार्केट से अच्छा खासा पैसा मिल सकता है, इंवेस्टर आपकी साख देखकर पैसा लगाने को तैयार हो जाते हैं जो बिजनेस बढ़ाने में योगदान देता है. कंपनी की रेटिंग अच्छी होगी तो और भी फायदा होगा. गडकरी के मुताबिक बड़ी-बड़ी कंपनियां भी दिखाई दे रही है वह कैपिटल मार्केट में जाने के बाद छोटे से बड़ी बनी हैं.

वहीं छोटी कंपनियों के लिए अलग से स्टॉक एक्सचेंज बनाने का काम चल रहा है. हालांकि अभी भी छोटी कंपनियां स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होती हैं पर अलग से स्टॉक एक्सचेंज से छोटी कंपनियों को इंवेस्टर से पैसा मिलने में बहुत आसानी होगी.

LIVE TV

Trending news