नई गाड़ी खरीदने की सोच रहे तो जरा ध्यान दें! 1 अगस्त से लागू हो रहा IRDAI का नया नियम
Advertisement

नई गाड़ी खरीदने की सोच रहे तो जरा ध्यान दें! 1 अगस्त से लागू हो रहा IRDAI का नया नियम

अगर आप नई गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो अगस्त तक का इंतजार कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपको गाड़ी के बीमा पर फिलहाल खर्च होने वाली बड़ी राशि से निजात मिल जाएगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः अगर आप नई गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो जुलाई तक का इंतजार कर लें क्योंकि 1 अगस्त से नियम बदलने जा रहा है. नए नियम के अनुसार आपको गाड़ी के बीमा पर फिलहाल खर्च होने वाली बड़ी राशि से निजात मिल जाएगी. भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (इरडा) ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

  1. बीमा पर फिलहाल खर्च होने वाली बड़ी राशि से निजात मिल जाएगी
  2. इरडा ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.
  3. थर्ड पार्टी बीमा 1 सितंबर 2018 से लेना जरूरी कर दिया था. 

नहीं लेना होगा 3-5 साल का बीमा कवर
इरडा ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 1 अगस्त 2020 से नए वाहन (चार पहिया व दो पहिया) के लिए लिया जाने वाला थर्ड पार्टी और Own damage बीमा, जो 3 से पांच साल के लिए लेना होता था, उसकी किसी तरह से कोई जरूरत नहीं होगी. 

2018 में लागू हुआ था ये नियम
सुप्रीम कोर्ट के आदेश देने के बाद इरडा ने 28 अगस्त 2018 को IRDAI/NL/CIR/MOT/13708/2018 नोटिफिकेशन जारी करते हुए तीन साल का थर्ड पार्टी बीमा नई कार के लिए और पांच साल का थर्ड पार्टी बीमा दो पहिया वाहनों के 1 सितंबर 2018 से लेना जरूरी कर दिया था. 

ये भी पढ़ें- बदलाव: TT की जगह रेलवे पुलिस करेगी टिकट चेकिंग, मोबाइल पर आएगी रिजर्वेशन डिटेल

अब इरडा ने कहा है कि लंबे वक्त की पॉलिसी की परफोर्मेंस को देखते हुए ये फैसला किया गया है कि 1 अगस्त से ऐसी पॉलिसी लेना बाध्यकारी नहीं होगा. 

Trending news