close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

LPG गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी घटे, पढ़िए कितनी हुई कीमत

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी के लिए राहत की खबर है. रसोई गैस की कीमतों में लगातार कटौती हो रही है, इससे महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिल रही है. 

LPG गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी घटे, पढ़िए कितनी हुई कीमत
बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर पर थोड़ी ज्यादा राहत मिली है.

नई दिल्‍ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी के लिए राहत की खबर है. रसोई गैस की कीमतों में लगातार कटौती हो रही है, इससे महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिल रही है. तेल कंपनियों ने एक बार फिर LPG सिलेंडर के दाम घटाए हैं. इंडियन ऑयल की तरफ से जारी नई कीमतों के मुताबिक मई के लिए सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में हल्की कटौती हुई है. लेकिन, बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर पर थोड़ी ज्यादा राहत मिली है.

3 रुपए तक सस्ता हुआ सिलेंडर
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, आज से दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 650.50 रुपए, कोलकाता में 674 रुपए, मुंबई में 623 रुपए और चेन्नई में 663 रुपए हो गया है. दिल्ली में इसकी कीमत में 3 रुपए की कटौती हुई है. वहीं, कोलकाता और मुंबई में 2-2 रुपए और चेन्नई में 50 पैसे कम किए गए हैं. 

लगातार 5वें महीने घटे दाम
बिना सब्सिडी वाले सिलेडंर के दाम घटने से 1 करोड़ से ज्यादा घरों को फायदा पहुंचेगा क्योंकि इतने लोग अपनी सब्सिडी त्याग चुके हैं. लगातार 5 महीने से सरकारी की तरफ से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम घटाए जा रहे हैं. 5 महीने में दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 96.50 रुपए, कोलकाता में 92 रुपए, मुंबई में 96 रुपए और चेन्नई में 93 रुपए सस्ता हुआ है.

कमर्शियल सिलेंडर के भी घटे दाम
19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की बात करें तो आज से दिल्ली में उसका दाम 1167.50 रुपए, कोलकाता में 1212 रुपए, मुंबई में 1119 रुपए और चेन्नई में 1256 रुपए हो गया है. अप्रैल में दिल्ली में इसका दाम 1176 रुपए, कोलकाता में 1220.50 रुपए, मुंबई में 1128 रुपए और चेन्नई में 1264.50 रुपए था.

30% तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, मोदी सरकार को मिला ये ऑफर

सब्सिडी वाले सिलेंडर में भी हल्की कटौती
सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में हालांकि बहुत मामूली कटौती हुई है, आज से दिल्ली में इसका दाम 491.21 रुपए, कोलकाता में 494.23 रुपए, मुंबई में 488.94 रुपए और चेन्नई में 479.42 रुपए हो गया है.

हर महीने बदलते हैं दाम
बिना सब्सिडी वाली कुकिंग गैस के दाम हर माह बदलते हैं. जबकि पेट्रोल और डीजल के दाम की रोज समीक्षा की जाती है. 

अन्‍य कंपनियां मानती हैं ये भाव
देश में हिन्‍दुस्‍तान पे्ट्रोलियम कार्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन भी इन आयल और गैस की आपूर्ति करने वाली कंपनी हैं. लेकिन यह इंडियन ऑयल के दाम को मान लेती हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर करते हैं दाम
दरअसल, केंद्र सरकार ने वर्ष 2014 से एलपीजी के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर कर दिए थे. इसके तहत तेल कंपनियां हर महीने की अंतिम तिथि को एलपीजी के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार के दामों के अनुसार संशोधित करती हैं. सोमवार रात तेल कंपनियों की ओर से एलपीजी की निर्धारित नई दरों से गैस एजेंसियों को अवगत करा दिया गया है. गैर सबसिडी वाले गैस सिलेंडर में दो रुपए की रियायत दी गई है.