close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 42.50 रुपये महंगा, सब्सिडी वाले सिलेंडर के भी बढ़े दाम

सिलेंडरों की कीमत में यह बढ़ोतरी लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गई है.

गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 42.50 रुपये महंगा, सब्सिडी वाले सिलेंडर के भी बढ़े दाम
सिलेंडरों की कीमत में यह बढ़ोतरी लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गई है.

नई दिल्ली: घरेलू रसोई गैस का सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.08 रुपये और गैर-सब्सिडी वाला 42.50 रुपये महंगा हो गया है. सिलेंडरों की कीमत में यह बढ़ोतरी लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गई है. इंडियल ऑयल कॉरपोरेशन ने एक बयान में यह जानकारी दी.

कंपनी का कहना है कि ईंधन के बढ़े हुए बाजार मूल्य पर कर प्रभाव के चलते यह बढ़ोत्तरी जरूरी हो गई थी. इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में एक मार्च से 14.2 किलोग्राम के सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 495.61 रुपये होगी जो अभी 493.53 रुपये है. वहीं गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 701.50 रुपये का होगा.

सिलेंडरों की कीमत में यह बढ़ोतरी लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गई है. इससे पहले, नए साल के पहले दिन यानी एक जनवरी को रसोई गैस की कीमतों में कटौती की थी. उस दिन सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर 1.46 रुपये प्रति सिलेंडर सस्ता हुआ था. बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये घटाए गए थे.  

एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब कीमतें कम होती है तो सब्सिडी में कटौती की जाती है.