त्योहारों में सफर होगा आसान, राजधानी, शताब्दी समेत चलेंगी 40 ट्रेनें

त्योहारों में अगर आप ट्रेन से सफर करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने 40 और स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने का ऐलान किया है.

त्योहारों में सफर होगा आसान, राजधानी, शताब्दी समेत चलेंगी 40 ट्रेनें

नई दिल्ली: त्योहारों में अगर आप ट्रेन से सफर करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने 40 और स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने का ऐलान किया है. इसमें राजधानी, दुरंतो और शताब्दी (Rajdhani, Duronto and Shatabdi Express) जैसी ट्रेनें भी होंगी. 

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि 15 अक्टूबर से ट्रेनों को चलाया जाएगा. जो ट्रेनें चलाई जाएंगी उनमें शामिल है

इस महीने चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें 

. हजरत निजामुद्दीन - पुणे एसी दुरंतो एक्सप्रेस स्पेशल
. नई दिल्ली - कालका शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल
. नई दिल्ली - देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल 
. श्री माता वैष्णो देवी कटरा - नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस स्पेशल 

मुंबई के लिए भी चलेंगी स्पेशल ट्रेनें 

इनके अलावा कई और ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. खबर के मुताबिक उत्तर रेलवे 16 अक्टूबर से बांद्रा टर्मिनस-हजरत निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस स्पेशल चलाएगा, इसके बाद 17 अक्टूबर से हजरत निजामुद्दीन-बांद्रा टर्मिनस युवा एक्सप्रेस स्पेशल की सेवाएं भी शुरू करने जा रहा है. 

नागपुर, अमृतसर, लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेनें 

उत्तर रेलवे 15 अक्टूबर से लोकमान्य तिलक-हरिद्वार एसी एक्सप्रेस स्पेशल, 17 अक्टूबर से लोकमान्य तिलक-लखनऊ एसी एक्सप्रेस स्पेशल, 17 अक्टूबर से नागपुर-अमृतसर एसी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत होगी, 12 अक्टूबर से डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल का परिचालन शुरू हो चुका है.

रेलवे ने 25 मार्च से कोविड-19 लॉकडाउन लागू होने पर सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को सस्पेंड कर दिया था. 1 मई से प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं थीं. 12 मई से स्पेशल एसी ट्रेनों के 15 जोड़ों का परिचालन भी शुरू किया. इसके बाद, 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनों की सेवा शुरू हुई. इसके बाद 1 सितंबर से 80 और ट्रेनों के 40 जोड़े चालू हुए.

रेलवे फिलहाल कोविड-19 महामारी के समय सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक देशभर में सीमित संख्या में ट्रेन चला रहा है. गाइडलाइंस में पैसेंजर्स को भी गाइडलाइंस का पालन करना होता है. 

ये भी पढ़ें: दिवाली में घर लेने का है सही मौका, ये 8 बैंक दे रहें हैं सबसे सस्ता होम लोन

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.