एयरलाइंस की चालाकी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, रिफंड न दिए जाने पर सरकार से मांगा जवाब
Advertisement

एयरलाइंस की चालाकी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, रिफंड न दिए जाने पर सरकार से मांगा जवाब

कोर्ट ने सिविल एविएशन मिनिस्ट्री से जवाब तक मांगा है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) क्या हुआ सभी घरेलू एयरलाइनों ने बड़ी चालाकी से यात्रियों के पैसे चुपचाप अपने पास रख लिए. साथ ही रिफंड मांगने पर कहा कि पैसे वापस नहीं होंगे, दूसरी टिकट करा लें. लेकिन अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है. साथ ही कोर्ट ने सिविल एविएशन मिनिस्ट्री से जवाब मांगा है.

  1. लॉकडाउन से पहले कराए गए बुकिंग पर नहीं मिल रहा रिफंड
  2. याचिका की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी
  3. केंद्र सरकार से रिफंड पर मांगा जवाब

लॉकडाउन से पहले कराए टिकटों रिफंड नहीं

सुप्रीम कोर्ट में दाखिए एक याचिका में कहा गया था कि देश की विभिन्न एयरलाइंस 25 मार्च को लॉकडाउन से पहले बुक किए गए टिकटों पर रिफंड नहीं दे रही है. लॉकडाउन के बाद बुक किए टिकटों पर तो मंत्रालय के निर्देश के बाद एयरलाइंस पैसे वापस कर रही हैं. लेकिन पहले की बुकिंग पर चुप्पी साधे बैठी है. इसपर सुप्रीम कोर्ट ने लॉकडाउन से पहले बुक किए गए एयर टिकट के पूरे पैसे लौटाए जाने की मांग वाली याचिका पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय और DGCA से जवाब मांगा. साथ ही कोर्ट ने कहा कि फ्लाइट कैंसल हुई हैं. एयरलाइन कंपनी लॉकडाउन के एलान के बाद बुक टिकट के पूरे पैसे दे रही है, तो फिर पहले बुक करने वालों को रिफंड क्यों नहीं दिया जा रहा?

जानकारों का कहना है कि मंत्रालय ने दो शर्तों पर टिकट का पैसा रिफंड करने को कहा था. पहला, आपने पहले लॉकडाउन यानि 25 मार्च के बाद फ्लाइट बुक कराई, पेमेंट किया हो और यात्रा 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच करनी थी. और दूसरा, आपने पहले लॉकडाउन यानि 25 मार्च के बाद फ्लाइट बुक की, पेमेंट किया और यात्रा 14 अप्रैल के बाद दूसरे लॉकडाउन के दौरान यानि 3 मई तक करनी थी. लेकिन इन दोनो मामलों में बेहद कम टिकट बुक हुए थे. सबसे ज्यादा नुकसान तो उन्हें हुआ है जिन्होने लॉकडाउन से पहले टिकट बुक कराया था. इस पर मंत्रालय और सभी कंपनियां चुप्पी साधे बैठी हैं.

ये भी पढ़ें- आज की सबसे अच्छी खबर: प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हो रहे Corona मरीज, जानिए इसके बारे में

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन की घोषणा के बाद लगभग सभी कंपनियों ने यात्रियों से कहा था कि बुक हुए टिकट का रिफंड नहीं दिया जा सकता. आप इसी टिकट के बदले अन्य किसी तारीख की टिकट करा सकते हैं. देश के ज्यादातर घरेलू विमान कंपनियों ने इस बाबत अपनी वेबसाइटों पर जानकारी उपलब्ध कराई है.

ये भी देखें-

Trending news