रिलायंस कम्युनिकेशंस अब पूरे देश में 4जी सेवा देने में सक्षम
Advertisement

रिलायंस कम्युनिकेशंस अब पूरे देश में 4जी सेवा देने में सक्षम

दूरसंचार सेवा प्रदाता रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने आज कहा कि हाल में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनी को स्पेक्ट्रम मिलने से अब वह पूरे देश में 4जी सेवा देने की क्षमता हासिल कर ली है।

नई दिल्ली : दूरसंचार सेवा प्रदाता रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने आज कहा कि हाल में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनी को स्पेक्ट्रम मिलने से अब वह पूरे देश में 4जी सेवा देने की क्षमता हासिल कर ली है।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘800-850 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के साथ आरकॉम 4जी सेवा उपलब्ध कराने वाली देश की पहली एवं एकमात्र कंपनी बन गयी है। सभी सर्किलों में आरकॉम का संचालन अब भविष्य के अनुरूप उन्नत एलटीई प्रौद्योगिकी पर आधारित सबसे बेहतर सेवाएं प्रदान करने वाला है।’ कंपनी को यह स्पेक्ट्रम 4,299 करोड़ रुपये में हासिल हुआ है और इसके लिए कंपनी को 1,106 करोड़ रुपये का शुरुआती भुगतान करना है।

कंपनी को 11 सेवा क्षेत्रों में 800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम मिला है लेकिन कंपनी अपने सात सर्किलों में से पांच में 900 मेगाहर्ट्ज वाले स्पेक्ट्रम को नहीं बचा पाई जो कि 2015-16 में समाप्त हो रहा है। आरकॉम ने हिमाचल एवं मध्य प्रदेश में 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को बरकरार रखा है। जबकि असम, पूर्वोत्तर क्षेत्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिये उसे 800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नई प्राप्ति हुई है। इन सर्किलों में उसके पास 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम था जो उसने खोया है। कंपनी के पास बिहार में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में पांच मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम हैं।

Trending news