Uber से बुक कराएं उड़ने वाली टैक्सी, सपना अब हकीकत होने को तैयार
Advertisement

Uber से बुक कराएं उड़ने वाली टैक्सी, सपना अब हकीकत होने को तैयार

ऊबर ने कार कंपनी के साथ ह्यूंडे - Hyundai के साथ all-electric air taxi - इलेक्ट्रिक टैक्सी तैयार करने पर काम करना शुरु कर दिया है. 

उड़ने वाली टैक्सी को ह्यूंडे ने तैयार किया है

कैसा हो अगर आप उबेर - Uber से कार या बाइक की जगह किसी फ्लाईंग कार को बुक करें. पूरी दुनिया में सस्ती टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी ऊबर ने कार कंपनी के साथ ह्यूंडे - Hyundai के साथ all-electric air taxi - इलेक्ट्रिक टैक्सी तैयार करने पर काम करना शुरु कर दिया है. ये नई फ्लाईंग कार जमीन से सिर्फ थोड़ी उंचाई पर उड़ेंगे. मौजूदा प्रोजेक्ट के सभी प्रयोग सफल होने के बाद इसे जल्द इस्तेमाल होते देखा जा सकेगा.

1,000-2,000 फीट की ऊंचाई उडेगा

इस एयरक्राफ्ट का डिज़ाइन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है जो डिस्ट्रीब्यूटेड इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन का यूज करेगा. इसे उड़ाने के लिए इलेक्ट्रिक चार्ज करने की जरूरत होगी. इसे चार्ज करने में 5 से 7 मिनट का ही वक़्त लगेगा. इस एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह 1,000-2,000 फीट की ऊंचाई पर 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार 100 किलोमीटर तक उड़ाए जा सकते हैं.

fallback
फ्लाईंग कार की पहली तस्वीर

एक पायलट और तीन सवारी बैठ सकेंगे
इस एयरक्राफ्ट में 4 लोगो के बैठने की जगह बनाई गयी है. पार्टनर्शिप के तहत ह्यूंडे हवा में उड़नेवाले व्हीकल्स बनाएगी और चलाएगी. उबर इन एयर व्हीकल्स को एयरस्पेस सपोर्ट सर्विस, ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन से कॉन्टेक्ट और एरियल राइड शेयर नेटवर्क के सहारे कस्टमर इंटरफेस पर काम करेगा.

लास वेगास में किया अनाउंसमेंट
ह्यूंडे ने हाल ही में अमेरिकी शहर लास वेगास में टेक शो कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो 2020 की प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने इस एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट को दुनिया के सामने शोकेस किया और भविष्य में आने वाली इस उबेर एयरक्राफ्ट टैक्सी की पूरी योजना का ब्लूप्रिंट भी बताया. Hyundai ने बताया कि उबर के साथ मिलकर Personal Air Vehicle, S-A1 पर काम कर रही है.

Trending news