अब 11 अंकों को होगा आपका मोबाइल नंबर, जानें क्या है इसके पीछे का कारण

TRAI ने शुक्रवार को देश में 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का प्रस्ताव जारी किया है. TRAI  के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं.

अब 11 अंकों को होगा आपका मोबाइल नंबर, जानें क्या है इसके पीछे का कारण
फाइल फोटो

नई दिल्ली: तैयार हो जाइए 10 नंबर की बजाए 11 नंबर के मोबाइल फोन के लिए. बहुत जल्द हमारे फोन नंबर 10 अंक की बजाए 11 अंक का होने वाला है. इसके लिए सरकार की ओर से सुझाव आ चुके हैं. इसे जल्द लागू किया जाएगा. टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) ने शुक्रवार को देश में 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का प्रस्ताव जारी किया है. TRAI  के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं.

11 अंकों के 10 अरब मोबाइल नंबर बनाए जा सकेंगे
ट्राई के मुताबिक, यदि मोबाइल नंबर को 10 की जगह 11 अंकों का कर दिया जाए, तो देश में मोबाइल नंबरों की उपलब्धता बढ़ जाएगी. नियामक ने कहा कि यदि मोबाइल नंबर 11 अंकों का कर दिया जाए और पहला नंबर 9 रखा जाए, तो देश में कुल 10 अरब मोबाइल नंबर बनाए जा सकेंगे.

लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए पहले शून्य लगाना जरूरी करने की सलाह
नियामक ने यह भी सुझाव दिया कि लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर के पहले शून्य लगाना जरूरी किया जाना चाहिए. अभी फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए भी मोबाइल पर कॉल किया जा सकता है.

इसके अलावा ने एक नया  नेशनल नंबरिंग प्लान का भी सुझाव भी दिया है, जिसे  जल्दी उपलब्ध कराना है. साथ ही TRAI ने डॉन्गल्स के लिए इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंको का सुझाव दिया है.यानी अब जल्द ही आपका 10 अंको का मोबाइल नंबर 11 अंको का होने वाला है.

ये भी पढ़ें- Exclusive: वित्तमंत्री बोलीं- भारतीय कंपनियों का औने-पौने दामों में अधिग्रहण नहीं होने देंगे

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों में मोबाइल फोन ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ट्राई पिछले कई सालों से मोबाइल नंबर 10 अंको की बजाए 11 अंको में बदलने के प्रस्ताव पर बातचीत कर रहा है. हालांकि इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि ये कदम लागू हो जाएगा. (PTI Input)