1 मिनट में घर बैठे खुल जाएगा NPS खाता, PFRDA ने लॉन्च की सर्विस

पीएफआरडीए ने कहा कि उसने नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) से जुड़ने के लिये खास सुविधा लॉन्च की है.

1 मिनट में घर बैठे खुल जाएगा NPS खाता, PFRDA ने लॉन्च की सर्विस
फाइल फोटो

नई दिल्लीः पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सोमवार को कहा कि उसने नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) से जुड़ने के लिये 'वन-टाइम पासवर्ड' सुविधा लॉन्च की है. पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) पहले से ई-हस्ताक्षर के जरिये बिना किसी कागजी दस्तावेज के ऑनलाइन एनपीए खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा ओटीपी
पीएफआरडीए की नई सुविधा के तहत अंशधारक अब ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के जरिये अपना एनपीएस खाता खोल सकते हैं. इसमें पीओपी (प्वाइंट ऑफ प्रजेंस) के लिये रजिस्टर्ड बैंक के ग्राहक अगर संबंधित बैंक के इंटरनेट बैंकिंग के जरिये एनपीएस खाता खोलना चाहते हैं तो वे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर खाता खोल सकते हैं.

देनी होगी सीआरए को केवाईसी की जानकारी
'नॉन-इंटरनेट बैंकिंग' डिजिटल माध्यम यानी पीओपी के जरिये बिना किसी कागजी दस्तावेज के लिये एनपीएस खाता खोलने को लेकर संबंधित ग्राहक के मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी और ई-मेल का उपयोग किया जा सकता है. केवाईसी के पूरा होने के बाद पीओपी को एनपीएस अंशधारकों के बारे में सूचना/जानकारी ग्राहक के फोटो और हस्ताक्षर की छवि के साथ सेंट्रल रिकार्ड कीपिंग एजेंसियों ( सीआरए) को देनी होगी. उन्हें यह लिखित में देना होगा कि केवाईसी दिशानिर्देशों/ नियमों का पालन किया गया है.

पेंशन कोष नियामक ने पीओपी और सीएआरए को ओटीपी आधारित जरूरी सत्यापन सेवाएं देने को कहा गया है. नियामक के अनुसार इससे अंशधारकों के लिये खाता खोलना आसान होगा. पीएफआरडीए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत 3.60 करोड़ अंशधारकों के खातों का नियमन कर रहा है. इसके तहत कुल प्रबंधन अधीन परिसपंत्ति 4.55 लाख करोड़ रुपये है. कुल अंशधारकों में 2.25 करोड़ अटल पेंशन योजना से जुड़े हैं.

यह भी पढ़ेंः 1 जुलाई से बैंकिंग नियमों में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपके लिए जानना बहुत जरूरी

ये भी देखें---