Air India खरीदने के लिए अब इस बड़ी कंपनी ने दिखाई दिलचस्पी, Adani Group के बाद प्रबल दावेदार

कंपनी एयर इंडिया का मूल्यांकन कर रही है.

Air India खरीदने के लिए अब इस बड़ी कंपनी ने दिखाई दिलचस्पी, Adani Group के बाद प्रबल दावेदार
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया (Air India) को खरीदने की दौड़ में फिर एक और कंपनी का नाम आ गया है. इस बार टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस की साझेदारी वाली कंपनी विस्तारा (Vistara) ने एयर इंडिया को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. विस्तारा एयरलाइन के चेयरमैन भास्कर भट्ट ने कहा कि वे एयर इंडिया का मूल्यांकन कर रहे हैं और बोली के बारे में निर्णय बाद में किया जाएगा. केंद्र ने सरकारी एयरलाइन में विनिवेश प्रक्रिया फिर से शुरू की है, जिसके बाद उन्होंने यह बात कही. पिछले हफ्ते ही देश की प्रमुख कंपनी अदानी ग्रुप (Adani Group) की तरफ से भी एयर इंडिया खरीदने में दिलचस्पी की खबरें आई थी. सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया को खरीदने के लिए टाटा ग्रुप (Tata Group) और हिंदूजा जैसे बड़ी कंपनियों के नाम भी सामने आ चुके हैं. 

अदानी ग्रुप ने भी खरीदने की दौड़ में शामिल
सूत्रों का कहना है कि अदानी ग्रुप सरकारी कंपनी एयर इंडिया खरीदने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EoI) दाखिल कर सकता है. इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है. बताते चलें कि अदानी ग्रुप भारत की सबसे बड़ी एयरपोर्ट ऑपरेटर बनने की दौड़ में है. ग्रुप फिलहाल अहमदाबाद, लखनऊ और मैंगलौर एयरपोर्ट का संचालन करता है. इसके अलावा कंपनी तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद और गुवाहाटी के एयरपोर्ट संचालन के लिए भी आवेदन कर चुकी है.

बताते चलें कि केंद्र सरकार इस साल एयर इंडिया का विनिवेश का फैसला कर चुकी है. भारत समेत दुनिया के सभी इच्छुक कंपनियों को एयर इंडिया खरीदने के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. एयर इंडिया के पास फिलहाल 22,000 करोड़ रुपए की भारी भरकम कर्ज है. केंद्र सरकार ने 2018 में पहली बार एयर इंडिया के 76 प्रतिशत स्टेक बेचने का फैसला किया था. लेकिन इस बार सरकार ने एयर इंडिया के पूरे 100 फीसदी स्टेक बेचने के लिए आवेदन मंगाए हैं. लेकिन अभी तक कोई खरीददार नहीं मिल पाया है. 

ये वीडियो भी देखें: